ब्लड शुगर के मरीजों को कौन सी दाल-सब्जियां खानी चाहिये और किससे परहेज जरूरी? देखिए लिस्ट

ब्लड शुगर तमाम उम्र साथ रहने वाली बीमारी हैं जिसे सिर्फ कंट्रोल किया जा सकता है पूरी तरह खत्म नहीं किया जा सकता। इस बीमारी को कंट्रोल करने के लिए डाइट पर कंट्रोल रखना जरूरी है। डाइट में ऐसे फूड्स को शामिल करना जरूरी है जो ब्लड में शुगर के स्तर को कंट्रोल करें।शुगर के मरीज़ों की डाइट ऐसी होनी चाहिए जिसमें सभी पोषक तत्व शामिल हो। डाइट में पोषक तत्वों से हमारा मतलब है बॉडी के लिए जरूरी मिनरल्स, विटामिन्स, कार्ब्स, प्रोटीन और गुड फैट्स का होना जरूरी है। यह सभी पोषक तत्व हमें सब्जियों और दालों से मिलते हैं। आइए जानते हैं कि कौन सी ऐसी सब्जियां और दालें हैं जो डायबिटीज के मरीज़ों की शुगर कंट्रोल करने के साथ ही, बॉडी को हेल्दी भी रखती है।

गाजर को करें डाइट में शामिल: बिना स्टार्च वाली सब्जियों में मौजूद फाइबर हमारी भूख को शांत करता है। वीज़ेनबर्गर गाजर फाइबर से भरपूर है जो भूख को जल्दी शांत करती है, साथ ही इम्युनिटी को भी स्ट्रॉन्ग रखती है। गाजर को खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है।

करेला का करें सेवन: डायबिटीज के मरीज डाइट में करेला का सेवन करें। करेला में फाइटोकेमिकल्स प्रचूर मात्रा में मौजूद होता हैं जो शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता हैं। करेले में लैक्टिन नामक एक पोषक तत्व पाया जाता है जो भूख को काबू में रखता है।

पत्ता गोभी का करें सेवन: विटामिन सी से भरपूर पत्ता गोभी इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए बेस्ट सब्जी है। पत्ता गोभी दिल की सेहत को भी दुरुस्त रखती है। आप जो कुछ भी खा रहे हैं उसके पाचन को धीमा करने के लिए इसमें बहुत अधिक फाइबर है, जो ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकने में मददगार है।

पालक का करें सेवन: सभी पत्तेदार हरी सब्जियों की तरह, पालक भी एक ऐसी सब्जी है जो पोषक तत्वों से भरपूर है। इसमें कैलोरी बहुत कम और आयरन भरपूर होता है, जो ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखता है। पालक का इस्तेमाल आप सूप बनाकर या सब्जी के साथ कर सकते हैं।

मूंग दाल: मूंग की दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, फ्लेवनॉयड्स, फेनोलिक एसिड, कार्बनिक एसिड, अमीनो एसिड और लिपिड जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शुगर के मरीजों को हेल्दी रखने में मदद करते हैं।

चना दाल: चना दाल में ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स 8 से कम होता है जो शुगर के मरीज़ों के लिए उपयोगी है। इसमें उच्‍च मात्रा में प्रोटीन के साथ-साथ फोलिक एसिड भी होता है जो रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में मदद करता है।

राजमा: राजमा का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 19 होता है। कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड शुगर के मरीजों को फायदा पहुंचाते हैं। फाइबर से भरपूर राजमा ब्लड में शुगर के स्तर को कंट्रोल करता है।

इन सब्जियों से करें परहेज: डायबिटीज के मरीज डाइट से ऐसी सब्जियों को स्किप करें जिनमें स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक हो। आलू, कद्दू, चुकंदर और कॉर्न खाने से परहेज करना चाहिए।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *