सर्दी की धूप, निखारेगी सेहत और रूप, मांसपेशियों में होने वाली अकड़न से बचने में धूप लेना फायदेमंद, कैल्शियम के अवशोषण में भी हैं सहायक

रुड़की । सर्दी के मौसम में गुनगुनी धूप किसी अमृत से कम नहीं होती। आनंददायक होने के साथ ही यह आपकी सेहत और सौंदर्य दोनों के लिए फायदेमंद होती है।
1 गुनगुनी धूप का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह कैल्शियम के अवशोषण में सहायक है। अगर आप कैल्शियम के लिए दूध पीते हैं, तो धूप का सेवन उस कैल्शियम के शरीर में अवशोषित होने में मदद करता है।
2 सर्दी के दिनों में कई बार मन सुस्त सा होता है, जिसे आनंदित करने में धूप बेहद कारगर साबित होती है। वहीं हल्की गर्माहट के साथ यह आपको उर्जा प्रदान करने में सहायक होती है।
3 त्वचा की सिकुड़न, फंगस एवं अन्य चर्म रोगों के लिए धूप एक नैचुरल उपाय है। त्वचा में नमी के कारण पनपने वाले जीवाणुओं को नष्ट कर त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए धूप फायदेमंद है।
4 मांसपेशियों में होने वाली अकड़न से बचने में धूप लेना फायदेमंद होता है। यह न केवल बाहरी तौर पर शारीरिक अंगों की रक्षा करती है बल्कि आंतरिक अंगों को भी गर्माहट प्रदान कर स्वस्थ रखती है।
5 यह दर्द को कम करने एवं थकान उतारने में सहायक है, जिसका असर आपके सौंदर्य पर भी सकारात्मक रूप में पड़ता है। वहीं आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए भी धूप लेना कारगर होता है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *