भारत ही नहीं, पूरे विश्व में दुग्ध उत्पादन की मांग लगातार बढ़ रही, लक्सर में दुग्ध संघ हरिद्वार की ओर से आयोजित दो दिवसीय आंचल दुग्ध मेले का समापन

लक्सर । लक्सर नगर में दुग्ध संघ हरिद्वार की तरफ से आयोजित दो दिवसीय आंचल दुग्ध मेले का बुधवार को समापन हो गया। मेले में अलग अलग विभागों ने अपने स्टॉल लगाए और सात हजार से अधिक लोगों को सरकारी योजनाओं की जानकारी ली। दुग्ध संघ हरिद्वार द्वारा लक्सर में चीनी मिल के परिसर में मंगलवार को दो दिवसीय आंचल दुग्ध मेला शुरू किया गया था। इसकी शुरुआत पूर्व गन्ना मंत्री स्वामी यतीश्वरानंद ने की थी। उनके साथ गन्ना सरकारी समिति लिब्बरहेड़ी के चैयरमैन प्रतिनिधि सुशील राठी भी मौजूद थे। बुधवार को लक्सर से बसपा विधायक मौहम्मद शहजाद ने इसका समापन किया। उन्होंने कहा कि भारत ही नहीं, पूरे विश्व में दुग्ध उत्पादन की मांग लगातार बढ़ रही है। यदि इसे सही ढंग से अपनाकर व्यवसाय के रूप में विकसित किया जाए, तो इसमें बेहतर कैरियर के अवसर पैदा हो सकते हैं।

दुग्ध संघ के अध्यक्ष चौधरी प्रमोद दाबकी ने कहा कि किसान खेतीबाड़ी के साथ ही दूध के उत्पादन को साइड बिजनेस के रूप में चला सकते हैं। इसमें उन्हें कई सरकारी योजनाओं का लाभ भी मिल सकता है। उन्होंने दूध की जरूरत, मांग और उत्पादन को विषय के तौर पर स्कूलों में पढ़ाए जाने को आवश्यक बताया। संघ के जीएम अजय क्वीरा ने डेयरी व्यवसाय के लिए बैंकों से सबसीडी युक्त ऋण दिलाने के अलावा इससे संबंधित अन्य सरकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया। मेले में कृषि, गन्ना विकास, नगरपालिका, बाल विकास, स्वास्थ्य, पशुपालन, ग्राम्य विकास, श्रम, मत्स्य पालन, आपूर्ति, उद्यान, मौन पालन, डेयरी और सहकारिता आदि विभागो ने स्टॉल लगाए। इन दो दिनों में लगभग सात हजार से ज्यादा लोगों ने स्टॉल पर पहुंचकर अलग अलग योजनाओं के बारे में जानकारी ली। मेले के आयोजन में कीरत सिंह, मुखिया हुकम सिंह, हरी सिंह, डॉ. मुकेश राजपूत, विक्रम सिंह, मनोज कुमार समेत काफी लोगों का सहयोग रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *