पेट की गैस परेशान करती है तो इन घरेलू नुस्ख़ों से मिलेगी राहत, आइए जानते हैं

गैस या गैस्ट्रिक की समस्या सबसे आम परेशानियों में से एक है जो आमतौर पर 40 साल की उम्र के बाद होती है। गैस्ट्रिक की परेशानी कई कारणों की वजह से हो सकती है जैसे अपचन या खाली पेट, पेट की परत की सूजन और जलन की वजह से हो सकती है। इस परेशानी में शुरूआत में तेजी से पेट दर्द होता है और धीरे-धीरे क्रोनिक स्थिति में बदल सकता है। पेट में गैस की समस्या एक ऐसी स्थिति है जिसमें पेट की झिल्ली की लेयर गड़बड़ा जाती है और एसिड तेजी से बनता है। एक बार जब ये एसिड पेट की लेयर के संपर्क में आ जाता हैं, तो यह पेट में दर्द और बेचैनी करता है।

गैस्ट्रिक समस्या के कारण: गैस्ट्रिक की समस्या के पीछे कई कारण होते हैं जैसे नियमित रूप से लंबे समय तक खाली पेट रहना, खराब खान-पान, मसालेदार भोजन का ज्यादा सेवन, भोजन को ठीक से नहीं चबाना, शराब का अत्यधिक सेवन, तनाव और चिंता भी प्रमुख कारण हैं। गैस की इस परेशानी की वजह से मरीज़ अक्सर खाना-पीना कम कर देता है जिससे ये परेशानी और ज्यादा बढ़ने लगती है। आप भी गैस की इस समस्या से परेशान हैं तो अपनी डाइट में सुधार करें और कुछ ऐसी चीज़ों का सेवन करें जो गैस की परेशानी को दूर कर सकें। आइए जानते हैं कि गैस्ट्रिक की इस परेशानी का उपचार कैसे करें।

खूब पानी पिएं, अपनी डाइट में नींबू के रस को शामिल करें। गर्म पानी पिएं और उसमें बेकिंग सोडा और नींबू का इस्तेमाल करें।
एक गिलास ठंडा दूध, छाछ और पुदीने का रस पीने से भी गैस की समस्या से निजात मिलती है।
सौंफ, कैमोमाइल या अदरक की चाय का एक गर्म कप पेट की सूजन और गैस्ट्र्रिटिस को दूर करने में असरदार है।
डाइट में साबुत अनाज वाले खाद्य पदार्थ, फल और सब्जियों को शामिल करें।
बाहर का खाना खाने से परहेज करें और घर का भोजन करें। जितना हो सके तले हुए और जंक फूड से परहेज करें।
नारियल पानी का सेवन करें। नारियल पानी बॉडी में ऐसिड प्रोडक्शन को कम करता है और पेट की लेयर को आराम पहुंचता है।
केले का सेवन करें, ये एसिडिटी को कम करने में असरदार है। एसिडिटी होने पर आप केला पर काला नमक डालकर खाएं।
संतरा का सेवन करें। फाइबर से भरपूर संतरे में सोल्यूबल फाइबर पेक्टिन की भरपूर मात्रा होती है। शोधकर्ताओं का मानना है कि इसमें लेक्सेटिव होता है जिससे पेट साफ रहता है। संतरे का जूस पीने से गैस की परेशानी से निजात मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *