किडनी में खराबी होने पर बॉडी में दिखते हैं ये 5 संकेत, जानिए

किडनी हमारी बॉडी का अहम अंग है जो हमारे खून की सफाई करती है। किडनी का काम बॉडी से पेशाब के जरिए टॉक्सिन बाहर निकालना है। किडनी इलेक्ट्रोलाइट के स्तर को नियंत्रित करती है। किडनी के जरिए ही बॉडी में नमक, पानी और मिनरल्स बैलेंस में रहते हैं। किडनी में मौजूद लाखों फिल्टर खून से टॉक्सिन को बाहर निकालते हैं। बॉडी के इस अहम अंग का अगर ध्यान नहीं रखा जाए तो परेशानी बढ़ सकती है। किडनी की अच्छी सेहत के लिए लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करना जरूरी है। ऑयली और जंक फूड का सेवन आपकी किडनी को फैटी कर सकता है, लगातार इस तरह की डाइट से किडनी पर अतिरिक्त दबाब पड़ता है और ये किडनी खराब होने का कारण बन सकती है। जब हमारी किडनी ठीक ढंग से काम नहीं करती तो उसके हमारी बॉडी में संकेत दिखना शुरू हो जाते हैं। समय रहते इन लक्षणों पर ध्यान देना जरूरी है वरना परेशानी बढ़ सकती है। आइए जानते हैं कि किडनी खराब होने के बॉडी में कौन-कौन से लक्षण दिखना शुरू हो जाते हैं।

पेशान ज्यादा आना: किडनी में परेशानी होने पर सबसे पहले उसका असर पेशाब पर ही पड़ता है। आमतौर पर दिन में 8-10 बार पेशाब आता है लेकिन इससे ज्यादा पेशाब का आना किडनी खराब होने का संकेत हो सकता है। कई बार पेशान में जलन और खून आने की भी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

भूख कम लगना और वजन कम होना: किडनी में खराबी आने पर भूख में कमी आ जाती है और मरीज का तेजी से वजन कम होने लगता है। इस परेशानी की वजह से मरीज को हमेशा पेट भरा हुआ महसूस होता है।

पैरों में सूजन होना: किडनी बॉडी से अतिरिक्त सोडियम को फिल्टर करने में मदद करती है। किडनी में खराबी होने पर बॉडी में सोडियम जमा होने लगता है जिससे पैरों में सूजन आ सकती है। इन टॉक्सिन का असर आंखों और चेहरे पर भी दिखता है, लेकिन ज्यादा असर पैरों पर होता है।

स्किन का ड्राई और खुजली होना: किडनी में खराबी होने पर उसका असर स्किन पर भी दिखने लगता है। स्किन ड्राई होने लगती है और स्किन में खुजली की परेशानी भी होती है।

नींद की कमी और बैचेनी होना: जिन लोगों को किडनी की समस्या होती है उनकी नींद का पैटर्न भी बिगड़ने लगता है। नींद की कमी होने की वजह से कई बार बैचेनी और घबराहट भी होती है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *