क्या प्रेगनेंसी के दौरान शारीरिक संबंध बनाने से बच्चे को चोट लग सकती है? जानिये डॉक्टर से

प्रेगनेंसी के दौरान तमाम एहतियात बरतने की सलाह दी जाती है। गर्भावस्था के दौरान शारीरिक और मानसिक तनाव की वजह से मां के साथ होने वाले शिशु को भी नुकसान पहुंच सकता है। कुछ लोग यह भी कहते हैं प्रेगनेंसी में शारीरिक संबंध बनाने से बचना चाहिए। क्योंकि इससे बच्चे को चोट लग सकती है। लेकिन क्या वाकई ऐसा है?नोएडा की जानी-मानी गायनकोलॉजिस्ट डॉ. मंदाकिनी कहती हैं कि यह पूरी तरह बकवास है। गर्भ में बच्चा कई लेयर में पूरी तरह सुरक्षित रहता है और उसे चोट लगने का सवाल ही पैदा नहीं होता। हां, कुछ कंडीशन का ध्यान जरूर रखना चाहिए। उदाहरण के तौर पर यदि आपकी प्रेगनेंसी में कोई रिस्क फैक्टर है, तो अपने डॉक्टर की सलाह के मुताबिक ही आगे बढ़ें।

क्या शुरुआत के तीन महीने रिलेशन नहीं बना सकते?
कुछ लोग यह भी कहते हैं कि गर्भावस्था के शुरुआती तीन महीनों (पहले ट्राइमेस्टर) में फिजिकल रिलेशन से बचना चाहिए। डॉ. मंदाकिनी कहती हैं कि यदि पेशेंट हाई रिस्क है और उसे कंप्लीट बेड रेस्ट दिया गया है, ब्लीडिंग, पेन या पहले अबॉर्शन की हिस्ट्री रही है तब शारीरिक संबंध बनाने से बचने को कहा जाता है। हाई रिस्क प्रेगनेंसी में पेल्विक मूवमेंट होता है, इससे ब्लीडिंग हो सकती है। इसीलिए मना किया जाता है, अन्यथा ऐसा कुछ नहीं है कि किसी खास पीरियड में फिजिकल रिलेशन बनाना चाहिए या बचना चाहिए।

प्रेगनेंसी में कब फिजिकल बिल्कुल नहीं होना चाहिए?
मलाड (मुंबई) के चर्चित स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. मुकेश गुप्ता अपने एक वीडियो में कहते हैं प्रेगनेंसी के दौरान फिजिकल रिलेशन को लेकर तमाम तरह के मिथ्स हैं। हर दूसरा मरीज इसी बारे में जानना चाहता है। इसलिए पहले यह समझ लें कि प्रेगनेंसी के दौरान किन परिस्थितियों में फिजिकल रिलेशन बिल्कुल नहीं बनाना चाहिए।

पिछली प्रेगनेंसी में बार-बार अबॉर्शन हुए हैं
पिछली प्रेगनेंसी समय से पहले हो गई है
इस प्रेगनेंसी में दो या इससे ज्यादा बच्चे हैं
बच्चेदानी का मुंह छोटा हो गया है या टांके लगे हैं
प्लासेंटा नीचे की तरफ है तब

डॉ. गुप्ता कहते हैं कि अगर आपकी प्रेगनेंसी में इनमें से कोई भी रिस्क फैक्टर है और इन परिस्थितियों में भी फिजिकल हो रहे हैं तो शुरू के तीन महीनों में अबॉर्शन, ब्लीडिंग जैसी दिक्कत हो सकती है। इसी तरह आखिरी महीनों में समय से पहले लीक या डिलीवरी भी हो सकती है। इसलिये बेहतर होगा कि अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। डॉक्टर से खुलकर बात करें, क्योंकि आपके बारे में बेहतर वही बता सकते हैं।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *