उत्तम चीनी मिल से लिब्बरहेड़ी गन्ना समिति को 31 मार्च तक का भुगतान प्राप्त, जल्द ही किसानों के खाते में भेज दिया जाएगा भुगतान

रुड़की । बुधवार को उत्तम चीनी मिल से लिब्बरहेड़ी गन्ना समिति को 31 मार्च तक का भुगतान प्राप्त हो गया है। चैयरमैन रेनू रानी ने कहा एक-दो दिन बाद समिति किसानों के खाते में भुगतान भेज देगी। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही बकाया भुगतान कराने का प्रयास जारी हैं।
बता दें कि लिब्बरहेड़ी सहकारी गन्ना विकास समिति की चैयरमेन रेनू रानी ने बैठक कर चर्चा की थी। उन्होंने कुछ मांग भी की है। पेराई सत्र 2019-20 का गन्ने का सम्पूर्ण भुगतान शीघ कराया जाए। समिति के विकास कमीशन का भुगतान शीघ्र कराया जाए। गन्ना यार्ड परिसर (बुग्गी एवं ट्राली) पूर्ण रूप से ठीक कराया जाए आदि न डाली जाए।एवं यार्ड परिसर में मेली पेराई सत्र के दौरान गन्ना यार्ड परिसर में कार्यरत कर्मचारियों की रोटेशन के अनुसार तैनाती की जाए एवं उन्हे निर्देशित किया जाए कि वें किसानों के प्रति अपना व्यवहार सही रखें। 5. गन्ना यार्ड परिसर में किसानों के लिए कैंटीन की व्यवस्था सही की जाए। गन्ना यार्ड परिसर में किसान विज्ञान गृह क्षमतानुसार छोटा है एवं वहां पर व्यवस्था सही नही है, उसे बड़ा किया जाए एवं वहां की व्यवस्था सही की जाए। सम्पूर्ण गन्ना यार्ड परिसर एवं गन्ना यार्ड परिसर के समस्त प्रवेश द्वारों पर सी0सी0टी0वी0 कैमरे लगाए जाए। सम्पर्ण गन्ना यार्ड परिसर में प्रकाश की व्यवस्था पर्याप्त रहे इसकी व्यवस्था की जाए। गन्ना यार्ड परिसर में किसानों के पीने के स्वच्छ पानी की व्यवस्था की जाए। पेराई सत्र के दौरान लिस्ट के अनुसार गन्ना क्रय किया जाए। गन्ना लेकर आने वाले पशुओं के पीने के पानी की व्यवस्था की जाए। गन्ना यार्ड परिसर में शौचालयों का उचित प्रबन्ध किया जाए। पेराई सत्र के दौरान बुग्गी अधिकतम एक घंटा एवं ट्राली अधिकतम चार घंटे गन्ना यार्ड में प्रवेश करने के बाद गन्ना तोलकर यार्ड से बाहर निकल जाए ऐसी व्यवस्था की जाए। पेराई सत्र के दौरान किसान के गन्ने को खराब गन्ना बताकर परेशान न किया जाए। किसानों की घटतोली की शिकायत को देखते हुए ट्राली कांटे के निकट एक मैनुअल कांटा स्थापित किया जाएं जिससे घटतौली की शिकायत पर किसान अपनी ट्राली मैनुअल काटें पर तौलकर संतुष्ट हो सके। पेराई सत्र के दौरा गन्ना क्रय केन्द्रों पर प्रातः 10:00 बजे से सांय 5.00 बजे तक गन्ना क्रय किया जाए। चीनी मिल द्वारा किसानों को विक्रय की जाने वाली कीटनाशक दवाईयों, खाद, बीज आदि की धनराशि, पेराई सत्र में क्रय किये गए गन्ने की अन्तिम पर्ची से काटी जाए। समिति स्तर से जो पर्ची जारी हो चुकी होगी उसका तोल अनिवार्य रूप से करना होगा।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *