वजन कम करने के चक्कर में कहीं सिर्फ प्रोटीन डाइट तो नहीं ले रहे, हो जाएं सावधान, बढ़ सकता है हार्ट अटैक का खतरा

वजन घटाने के लिए प्रोटीन का सेवन बेहद लाभकारी माना जाता है। इसलिए जो लोग वजन घटाने को इच्छुक होते हैं, वो अपनी डाइट में प्रोटीन को जरूर शामिल करते हैं। कई शोधों में इस बात की पुष्टि हुई है कि प्रोटीन को अपने आहार में शामिल करने से वजन घटाने में आसानी होती है।नियंत्रित वजन रखने से शरीर फिट और स्वस्थ रहता है जबकि लगातार वजन बढ़ने से दिल की बीमारी समेत हाई कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड शुगर का खतरा भी बढ़ता है। लेकिन जो लोग वजन घटाने के लिए जरूरत से ज्यादा प्रोटीन का सेवन करते हैं, उन्हें सतर्क हो जाना चाहिए।

शोध में हुआ खुलासा: सेंट लूईस के वाशिंगटन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन में एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. बबाक रजानी और उनकी टीम ने चूहों पर इस रिसर्च को किया है। शोधकर्ताओं ने कुछ चूहों को हाई फैट के साथ हाई प्रोटीन डाईट पर रखा, जबकि बाकियों को लो प्रोटीन डाईट पर रखा।इस रिसर्च के निष्कर्ष के अनुसार जिन चूहों को हाई प्रोटीन डाइट पर रखा गया खा उनमें दूसरों के मुकाबले 30 प्रतिशत अधिक आर्ट्रियल प्लेक पाया गया। ऐसे में कहा जा सकता है कि हाई डाइट्री प्रोटीन से कार्डियोवास्कुलर प्रॉब्लम्स हो सकते हैं।

बढ़ सकता है खतरा: हाई प्रोटीन में पाया जाने वाला एक विशेष अमीनो एसिड मैक्रोफेज ( एक प्रकार का WBC जो आर्ट्रियल प्लेक से लड़ने में काम आता है) के असामान्य ग्रोथ के लिए जिम्मेदार होता है। इस कारण उनकी कार्य क्षमता प्रभावित होती है और आर्ट्रीज से प्लेक को निकालने में मैक्रोफेज असमर्थ हो जाते हैं।ऐसे में प्लेक के इर्द-गिर्द काफी मात्रा में डेड सेल्स जमा हो जाते हैं जिससे वो अनस्टेबल होकर टूटने की स्थिति में आ जाता है। इस स्टेज पर जब प्लेक के जरिये ब्लड फ्लो होता है तो बढ़ते स्ट्रेस से हार्ट अटैक आने का खतरा बढ़ सकता है।

सिर्फ इतना लें प्रोटीन डाइट: प्रोटीन शरीर को ताकत प्रदान करते हैं, ऐसे में सीमित मात्रा में इनका सेवन जरूरी भी है। फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन की सलाह के अनुसार स्वस्थ व्यक्ति को रोजाना 50 ग्राम प्रोटीन खाना चाहिए।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *