मेष राशि के जातकों को आज सेहत को लेकर सचेत रहने की जरुरत है, वृष राशि के लोगों को आज सोच समझकर कोई वादा करना चाहिए, लेनदेन के मामले में सावधानी बरतें. आइए जानते हैं आज के राशिफल के बारे में

मेष- आज के दिन आत्मा और मन का कांबिनेशन आपको लाभ की ओर आकर्षित करेगा. वहीं दूसरी ओर सोशल नेटवर्क को बढ़ाने पर ध्यान देना होगा. ऑफिशियल स्थिति की बात करें तो वर्तमान समय में ऑफिस जा कर कार्य करने से अच्छा है की घर से ही ऑनलाइन कार्यों को करने पर फोकस करें. ग्रहीय स्थितियों को देखते हुए व्यापारियों को आज के दिन कानूनी दांव-पेंच से बचकर रहने की सलाह दी जाती है. गायन में रूचि रखने वालों को अच्छा मौका हाथ लग सकता है. सेहत में हृदय रोगियों को सचेत रहना चाहिए. कल की भांती आज भी मां को खान-पान व दिनचर्या ठीक करने की सलाह दें।

वृष- आज के दिन की शुरुआत धर्म-कर्म से करनी चाहिए, वहीं किसी ज़रूरतमंद कि मदद करने से पीछे न हटें, ऐसा करना आपके भाग्य को बढ़ाने वाला होगा. ऑफिशियल कार्यों को पूर्ण करने में सहयोगी पूरा साथ देंगे वहीं उच्चाधिकारियों का भी सानिध्य प्राप्त होगा. छोटे व्यापारियों को ग्राहकों से वार्तालाप करते समय शब्दों पर ध्यान विशेष ध्यान देना चाहिए,अन्यथा वह नाराज हो सकते हैं. जो विद्यार्थी ऑनलाइन पढ़ाई कर रहें हैं, वह अपनी आंखों कि केयर भी करते रहें. स्वास्थ्य में कमजोरी महसूस करेंगे इसलिए भोजन की थाली में पौष्टिक आहार को शामिल करें. अविवाहितों के विवाह की बात जोर पकड़ सकती है।

मिथुन- आज के दिन नकारात्मक ग्रहों का प्रभाव होने की वजह से उचित निर्णय लेने में बाधा रहेगी. बेवजह के खर्चों पर अंकुश लगाएं अन्यथा आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. ऑफिशियल कार्यों के विस्तार के लिए दिन महत्वपूर्ण है, अपने बॉस या उच्चाधिकारियों को निराश न करें. जो लोग स्टेश्नरी का कारोबार करते हैं उनको व्यापार से संबंधित नकारात्मक सूचना मिलने की आशंका हैं. मादक पदार्थों का सेवन करने वालो को अलर्ट हो जाना चाहिए लगातार ऐसा करना स्वास्थ्य के लिए खतरे की घंटी है. मित्रों की बातों को गंभीरता से समझें, उनकी बातों को अनदेखा करना ठीक नहीं है।

कर्क- आज के दिन नियमों को भंग करने का विचार मन में आ सकता है, इसलिए आज अपने विचारों को शुद्ध करते हुए चलना होगा, और एक विशेष बात ध्यान रखें कि सोशल मीडिया में किसी भी अफ़वाह या भ्रामक बात को कतई फारवर्ड न करें. घर से ऑफिशियल काम कर रहें हैं तो आज पेंडिंग कामों को सबसे पहले समाप्त कर लीजिए. व्यापारियों को आज अपना नफा- नुकसान देखकर ही आगे बढ़ना चाहिए. सेहत में बदलते मौसम के कारण स्वास्थ्य में गिरावट की आशंका है. घर में किसी बात को लेकर तनाव हो सकता है, लेकिन संतुलित रहते हुए पूरे वातावरण को प्रफुल्लित रखना होगा।

सिंह- आज के दिन लाभ को देखकर कहीं निवेश नहीं करना चाहिए, ग्रहों कि नकारात्मक स्थिति आपको भ्रम कर सकती हैं जोकि भविष्य में ठीक नहीं है. कर्मक्षेत्र की बात की जाए तो सॉफ्टवेयर कंपनी से जुड़े लोगों को अपने कार्य पर ध्यान देना चाहिए. इलेक्ट्रॉनिक से संबंधित व्यापार करने वालों को सोचे हुए मुनाफे प्राप्त होगें. युवा वर्ग इधर-उधर की बातों में अपना किमती समय बर्बाद कर सकते हैं. स्वास्थ्य की दृष्टि से पेट के रोगों के प्रति अलर्ट रहना होगा. गर्भवति महिलाएं भी सेहत की प्रति अलर्ट रहें. कुल में कहीं से शुभ समाचार मिलने की संभावना है, जिसे सुनकर आप प्रसन्न होंगे।

कन्या- आज के दिन कर्मक्षेत्र पर पैनी निगाह बना कर रखनी है. वहीं दूसरी ओर यदि आप घर से कार्य कर रहें हैं तो कार्य के प्रति लापरवाही न करें, वर्तमान समय में बॉस कि गुड बुक कि लिस्ट में जगह बना कर रखनी होगी. व्यापारियों के लिए दिन मंदी भरा रह सकता है लेकिन आपको निराश नहीं होना चाहिए. सेहत की बात करें तो जिन लोगों का रक्तचाप बढ़ा रहता है उन लोगों को आज अधिक क्रोध करने से बचना चाहिए साथ ही कोशिश यह करें की मन शांत ही रहें. पिता व सन्तान से वैचारिक मतभेद रह सकते हैं।

तुला- आज का दिन देश में फैली महामारी के प्रकोप से बचने के लिए अपने आस-पास के लोगों को जागरुक करना होगा. जितनी ऊर्जा और जितनी तेजी आपके भीतर हैं, उसका सदुपयोग करना अति आवश्यक है. बॉस की बातों को गंभीरता से लें उनके साथ वाद-विवाद करना नौकरी के लिए ठीक नहीं. जो लोग पैतृक व्यापार करते हैं, उनको पितरों को प्रणाम कर ही दिन की शुरुआत करनी चाहिए. वहीं रियल स्टेट का कारोबार करने वालों को लाभ होगा. बैक्बोन सीधा रखें, बहुत झुककर कार्य करते हैं तो दिनचर्या में योग को शामिल करना अति आवश्यक है. आज घर के कार्यों में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिए।

वृश्चिक- आज के दिन कार्य न बनने पर मानसिक तनाव व उलझनें रह सकती हैं, दरअसल आपके ऊपर काम का काफी बोझ भी है लेकिन सब कुछ भूलते हुए हर्षित होकर दिन व्यतीत करना है. ईश्वर से प्रार्थना करें वह आपके सभी विध्नों को हरेगें. ग्रहों को देखते हुए आपको सलाह दी जाती है कि कार्य करने से पूर्व उसकी प्लानिंग कर लें. विद्यार्थियों को परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्ति के लिए कड़ी मेहनत की आवश्यकता है. स्वास्थ्य चल रही पिछली दिक्कतों में कुछ राहत मिलने की संभावना है. परिवार के सदस्यों के साथ मिलकर प्रेम-पूर्वक सकारात्मक विचारों का आदान प्रदान करना लाभकारी रहेगा।

धनु- आज के दिन मेहनत करने से पीछे नहीं हटना है, साथ ही मनोरंजन को भी कम न करें ऐसा करने से आप मानसिक स्ट्रोंग होंगे. ऑफिशियल कार्यों में अधिक फोकस करना होगा, टेलिकम्युनिकेशन से संबंधित जॉब करने वालों के टार्गेट पूरे होने की संभावना दिखाई दे रही है. भूमि-भवन या रियल स्टेट का कारोबार करने वालों को धन संबंधित फैसले सोच-समझकर लेना होगा. वहीं व्यापारिक विरोधी परास्त होंगे. अंतरिक्ष में फेफड़े से संबंधित ग्रह आपके फेफड़ों पर दबाव बना रहें हैं इसलिए व्यायाम अवश्य करते रहें, यदि उपासना के बाद शंख बजा सकते हैं तो अवश्य बजाए. कल की तरह आज भी बड़ों से जिद्द न करें।

मकर- आज के दिन अनावश्यक रूप से स्ट्रेस लेने से बचें. ऑफिशियल काम के लिए दिन अच्छा है, कार्यों को पूर्ण करने में टेक्निक का अधिक प्रयोग करना चाहिए. व्यापारियों को व्यापार को लेकर चिंता रह सकती है. लेकिन चिंता करने के बजाए चिंता मुक्त होने के उपाय खोजने चाहिए. हेल्थ की बात करें तो वर्तमान समय में इम्यून सिस्टम कुछ कमजोर रहेगा इसलिए स्वास्थ्यवर्धक आहार लेना आपके लिए अत्यंत आवश्यक है. जीवनसाथी के साथ कुछ नोक-झोंक हो सकती है लेकिन आपको प्रयास करना है कि बात बहुत बढ़े नहीं. बच्चों को इंडोर गेम खेलने चाहिए और आराम करना भी उन्हें रोगों से दूर रखेगा।

कुम्भ- आज के दिन आपको अपने भीतर की प्रबंधन क्षमता को संतुलित करके रखना होगा. इस बात का ध्यान रखें की ऑफिस में प्रबंधन की कला और घर में प्रबंधन की कला में अंतर है सभी के साथ प्रेम-पूर्वक व्यवहार करें. स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत लोगों के लिए दिन अति व्यस्त रहने वाला है. जो लोग कारोबार करते है उन्हें आज कहीं धन-निवेश करने से बचना चाहिए क्योंकि ग्रहिय स्थितियाँ व्यापार में घाटा करने के मूड में चल रही है. स्वास्थ्य में जो बीमार चल रहे हैं, खासकर हृदय के रोगी तो आज उन्हें अधिक सचेत रहने की सलाह दी जाती है. बड़े भाई का सहयोग प्राप्त होगा।

मीन- आज के दिन साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें. कोरोना रूपी वायरस से बचने के लिए थोड़ी-थोड़ी देर में हाथ धोतें रहें, और ध्यान रहें हाथ धोने में कोई जल्दबाजी न करें. ऑफिशियल स्थितियाँ सामान्य रहने वाली है, लेकिन ऑफिशियल पॉलटिक्स से बच कर रहना होगा. वहीं कल की भांती आज भी फुटकर व्यापारियों को धन के लेन-देन में सावधानी बरतनी चाहिए. विद्यार्थी वर्ग पढ़ाई को लेकर चिंतित रहेंगे. हेल्थ में पैक्ड फूड या बासी भोजन खाने से बचना चाहिए, जिससे आप पेट के संक्रमण से बच सकें. जीवनसाथी व पूरे परिवार के साथ संयुक्त रूप से कुछ भजन-कीर्तन करना बहुत अच्छा रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *