सुबह जगने पर मिल सकते हैं साइलेंट हार्ट अटैक के चेतावनी संकेत, जानिए क्या?

फिल्मों में आपने देखा होगा कि दिल का दौरा हमेशा नाटकीय अंदाज में पड़ता है, जिसमें पीड़ित के सीने में पहले तेज दर्द होता है और फिर उसे हार्ट अटैक आ जाता है. लेकिन वास्तव में, बिना किसी स्पष्ट संकेत के दिल का दौरा पड़ सकता है. इनमें से एक है साइलेंट हार्ट अटैक, जिसके कुछ खास संकेत सुबह के समय मिल सकते हैं. हालांकि इसकी और जानकारी के लिए रिसर्च की जा रही है. आइए आज हम बताते हैं साइलेंट हार्ट अटैक के कुछ संकेत के बारे में.

ठंडे पसीने में जागना
अगर आपकी आर्टरी बंद हो जाती हैं, तो पूरे शरीर में ब्लड को धकेलने के लिए दिल को अधिक मेहनत करनी पड़ेगी. जब इस तरह की अतिरिक्त मेहनत होती है, तो आपके शरीर के तापमान को कम रखने के लिए अधिक पसीना आता है. यदि आप सुबह या आधी रात को जागने पर ठंडे पसीने या चिपचिपी त्वचा का अनुभव करते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से तुरंत सलाह लेनी चाहिए.

मिचलन
दिल का दौरा पड़ने से पहले आपको हल्के अपच और अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं का भी अनुभव हो सकता है. यह महत्वपूर्ण है कि एंटासिड्स को पॉप करके इन्हें हल्के में न लें और डॉक्टर को दिखाएं. बूढ़े लोग, जो आमतौर पर पाचन संबंधी समस्याओं से अधिक ग्रस्त होते हैं, वे दिल के दौरे के इन संकेतों को नजरअंदाज करते हैं.

उलटी
मतली के साथ पेट दर्द भी हो सकता है. इसके अलावा, कुछ लोगों को उल्टी का भी अनुभव हो सकता है. जब आप उल्टी करते हैं, तो आपके पेट की सामग्री मुंह से बाहर निकल जाती है. उल्टी स्वस्थ नहीं है और आपको अपने डॉक्टर को दिखाना चाहिए. लोग अक्सर इन संकेतों को फ्लू के लक्षण समझकर हल्के में ले लेते हैं.

हार्ट अटैक के अन्य सामान्य लक्षण
हार्ट अटैक के कुछ सबसे आम लक्षण सीने में दर्द या बेचैनी है, जो अचानक होता है. इसमें आपके सीने में दबाव, जकड़न या भारीपन जैसा महसूस हो सकता है. कुछ लोगों को दर्द का अनुभव भी होता है जो उनके बाएं हाथ, दाहिने हाथ, गर्दन, जबड़े, पीठ या पेट तक फैल सकता है. सिर में हल्कापन महसूस होना या सांस लेने में तकलीफ होना भी हार्ट अटैक के लक्षण हो सकते हैं.

हार्ट अटैक आने पर क्या करें?
हार्ट अटैक आने पर आपको सबसे पहले एम्बुलेंस के लिए कॉल करना चाहिए. यह एक महत्वपूर्ण कदम है और इसका पालन किया जाना चाहिए, भले ही आप पूरी तरह से सुनिश्चित न हों कि आपके लक्षण दिल का दौरा पड़ने का संकेत देते हैं या नहीं. जब तक एम्बुलेंस नहीं आती, तब तक आराम करें, ताकि आपके दिल पर अनावश्यक दबाव न पड़े. इसके अलावा, यदि आपके पास एस्पिरिन उपलब्ध है, तो धीरे-धीरे चबाएं और फिर एम्बुलेंस की प्रतीक्षा करते समय एक गोली (300mg) निगल लें. एस्पिरिन खून को पतला करने और आपके दिल में ब्लड फ्लो को बेहतर बनाने में मदद करता है.

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *