उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा में हिन्दी का पेपर देखकर बच्चों के चेहरे खिल उठे

हरिद्वार । उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा में हिन्दी का पेपर देखकर बच्चों के चेहरे खिल उठे। पेपर में संस्कृत का भाग काफी सरल था। इस बार के पेपर में जनहित के मुद्दे जैसे स्वच्छ भारत अभियान से संबंधित प्रश्न भी पूछे गए थे। बच्चों ने प्रशन पत्रों का उत्तर अच्छी तरह लिखा। पहले दिन आठ सौ से अधिक छात्र-छात्राओं ने परीक्षा छोड़ी।

गुरुवार सुबह 10 बजे इंटर की परीक्षा शुरू हो गई जो छह अप्रैल तक होनी है। परीक्षा केंद्र पर पुलिस प्रशासन के कड़े इंतजाम रहे। परीक्षा केंद्रों पर केंद्र व्यवस्थापक की ड्यूटी भी लगाई गई थी। परीक्षा के दौरान नकल न हो इसके लिए बच्चों को कड़े निर्देश दिए गए थे। वहीं मुख्य शिक्षा अधिकारी कमलेश कुमार गुप्ता ने ब्लॉक बहादराबाद, लक्सर, खानपुर के कई परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। केंद्रों पर इस दौरान कोई लापरवाही नहीं मिली है। मुख्य शिक्षा अधिकारी ने बताया कि परीक्षा सकुशल संपन्न हुई है। ऐसे ही सभी परीक्षाओं को संपन्न कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि इंटरमीडिएट में 22345 छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं। 21464 बच्चों ने परीक्षा दी है। जबकि 881 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा छोड़ दी।
इंटरमीडिएट के छात्र हिमांशु का कहना है कि पेपर काफी लंबा था। लेकिन साल भर अच्छी तैयारी की वजह से पेपर समय से कर लिया। पेपर में गद्य खंड काफी अच्छा आया था, जो आसान था। छात्रा अमीषा ने कहा कि पेपर काफी सरल था। इस बार 80 नंबर का पेपर था। जिसमें 20 नंबर में संस्कृत आई हुई थी। एग्जाम बहुत अच्छा गया। तक्षशिला विद्या मंदिर इंटर कॉलेज के छात्र विकास कुमार ने कहा कि कोविड की वजह से 10वीं बोर्ड परीक्षा नहीं दे पाए थे। इस बार बोर्ड परीक्षा को लेकर उत्साह था। पेपर को देकर काफी खुशी मिली।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *