सीएम ने जागेश्वर का श्रावणी व द्वाराहाट का स्याल्दे बिखौती कौतिक को घोषित किया राज्य मेला, कहा युवा अब रोजगार नहीं मांगेंगे बल्कि सरकार उन्हें विभिन्न योजनाओं के जरिए रोजगार देने योग्य बनाएगी

देहरादून/ अल्मोड़ा । मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा, युवा उत्तराखंड की सरकार आमजन की साझीदार व सहयोगी है। कहा कि मुख्य सेवक के रूप में नई कार्य पद्धति लागू की है। पहले हरेक समस्या का सरलीकरण करेंगे। समाधान फिर निस्तारण करेंगे। समस्या छोटी हो या बड़ी गंभीरता से सुनी जाएगी। दो टूक कहा कि जिला स्तर की समस्याएं अगर सरकार तक पहुंची तो जवाब देना होगा। समस्याओं से जुड़ी कोई भी फाइल निस्तारण के बगैर बंद नहीं होगी। लगे हाथ सीएम ने जागेश्वर का श्रावणी मेला व द्वाराहाट (पौराणिक द्वारका) का ऐतिहासिक स्याल्दे बिखौती कौतिक को राज्य मेले का दर्जा देने का ऐलान किया। यह भी कहा कि अल्मोड़ा व पौड़ी में रेल लाइन बिछाने के लिए केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजेंगे। जनआर्शीवाद रैली का श्रीगणेश करने सोमवार को नगर पहुंचे सीएम पुष्कर सिंह धामी ने यह बात रैमजे इंटर कॉलेज के प्रांगण में जनसभा में कही। उन्होंने कहा, वह जो भी घोषणा करेंगे शासनादेश भी कराएंगे। जनसमस्याओं पर फोकस करते हुए सीएम ने स्पष्टï किया कि पटवारी हो या तहसीलदार सभी अपने स्तर से समस्याएं निपटाएंगे। तहसील की समस्या जिले में और जनपदस्तर के मसले देहरादून न पहुंचें। अब जिम्मेदारी व जवाबदेही तय कर दी गई है। आमजन को कार्यालयों के चक्कर न काटने पड़ें, तहसील दिवस तय कर दिए गए हैं। प्रत्येक कार्यदिवस पर अधिकारी सुबह 10 से मध्याह्न 12 बजे तक जनसुनवाई कर निदान भी करेंगे। अफसरशाही पर कहा कि प्रदेश में ऊपर से नीचे तक योग्यता के अनुसार फेरबदल किया गया है। ताकि व्यवस्थाएं दुरुस्त रहें और लोगों की सुनवाई आसान हो सके। युवाओं को युवा राज्य की रीढ़ बताते हुए सीएम ने कहा, राज्य के विभिन्न विभागों में रिक्त चल रहे 22 से 24 हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। युवा अब रोजगार नहीं मांगेंगे बल्कि सरकार उन्हें विभिन्न योजनाओं के जरिये रोजगार देने योग्य बनाएगी। आजीविकास विकास केा 119 करोड़ व पर्यटन, सांस्कृतिक व अन्य गतिविधियों से जुड़े युवाओं के लिए 200 करोड़ रुपये का पैकेज रखा गया है। यह धनराशि सीधे पात्रों के खातों में पहुंचेगी। वहीं स्वरोजगार को बगैर ब्याज पांच लाख तक लोन भी मिलेगा। कोरोनायोद्धा चिकित्सक, आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता आदि के लिए 205 करोड़ रुपये का पैकेज तैयार है।
राज्य आंदोलनकारियों का चिह्निकरण, 3100 रुपये पेंशन मिलती रहेगी। प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मेधाओं को 50-50 हजार रुपये की मदद। छोटे उद्योगों से जुड़े 20 हजार लाभार्थियों को देंगे सीधा लाभ । अल्मोड़ा, श्रीनगर व हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज में 501 नए पद सृजित होंगे । एमबीबीएस के स्टाइफंड को बढ़ाकर 17 हजार रुपये किया गया। आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के खातों में 10-10 हजार रुपए पहुंचेगे। समूह (ग) व (ख) के लिए वर्ष की छूट दी गई है। 10वीं व 12वीं के एक लाख बच्चों को टैबलॉयड देंगे । नई खेल नीति में राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय खिलाडिय़ों के प्रोत्साहन व पुष्टाहार को मिलेगा बजट महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज को विवि का दर्जा देंगे।मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का यहां पर आसपास के भाजपा कार्यकर्ताओं ने जोरदार स्वागत किया है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने आश्वस्त किया है कि कार्यकर्ताओं का सम्मान सर्वोपरि है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *