कमजोर हड्डियों को मजबूत बना देगा इस जानवर का दूध, दिल-दिमाग भी रहेगी फिट, जानिए जबरदस्त फायदे

भैंस का दूध पीने से आप कई बीमारियों से बच सकते हैं. इसमें पाया जाने वाला कैल्शियम और विटामिन डी शरीर को अधिक कुशलता से कैलोरी बर्न करने और एक स्थिर वजन बनाए रखने में मदद कर सकती है. डाइटीशियन डॉक्टर रंजना सिंह की मानें तो भैंस के दूध में पाए जाने वाले विटामिन और मिनरल्स इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं. साथ ही हड्डियों, दांतों और त्वचा का खास ख्याल रखते हैं. ये दूध तनाव को कम करने के साथ कई गंभीर बीमारियों से बचाने में भी मददगार है.

भैंस के दूध में पाए जाने वाले पोषक तत्व

भैंस का दूध कई पोषक तत्वों से भरा हुआ है. 100 एमएल भैंस के दूध में 237 कैलोरी होती है. इसमें सबसे ज्यादा कैल्शियम (17.3%) होता है, जबकि प्रोटीन (7.8%),विटामिन ए (4.3%) पाया जाता है. पोटेशियम और फास्फोरस, मैग्नीशियम, जिंक पाए जाने के साथ यह एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. भैंस के दूध में पाए जाने वाले ये सभी पोषक तत्व शरीर के लिए जरूरी होते हैं.

भैंस का दूध पीने के जबरदस्त फायदे

  1. मासपेशियों का विकास करता है भैंस का दूध
    भैंस के दूध में पाया जाने वाला प्रोटीन मांसपेशियों के विकास में मदद करता है. सुबह के समय भैंस का दूध पीते हैं तो ये आपको लंबे समय के लिए पेट भरा हुआ महसूस कराता है.
  2. वजन बढ़ाने में मदद करता है भैंस का दूध
    अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं भैंस का दूध पीना शुरू करें. इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और ये तेजी से आपके शरीर की एनर्जी भी बढ़ाता है.ये दुबले पतले लोगों को तेजी से मोटा होने में मदद करता है.
  3. हड्डियों को मजबूत बनाता है भैंस का दूध
    कमजोर हड्डियों के जूझ रहे हैं तो भैंस का दूध पीएं. ये हड्डियों के विकास के लिए जरूरी है. भैंस के दूध में कुछ खास पेप्टाइड्स भी होते हैं जो कि हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों से बचे रहने में मदद करते हैं.
  4. दिल को स्वस्थ रखता है भैंस का दूध
    दिल की सेहत के लिए भी भैंस का दूध फायदेमंद है. इसमें कोलेस्टॉल की मात्रा बहुत कम होती है, जो कि लंबे समय तक आपके ब्लड वेसेल्स को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. इससे आपके दिल की सेहत बढ़िया रहती है. इसके सेवन से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रखता है और हाई ब्लड प्रेशर का जोखिम कम हो जाता है.

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *