जानिए किन Vitamins की कमी से चेहरे पर निकलते हैं पिंपल्स, स्किन भी हो जाती है डल

आपकी खूबसूरती चेहरे से ही चमकती है. लेकिन कई बार आपके चेहरे पर पिंपल्स और मुंहासे निकल आते हैं. ऐसे समय में आप अपना चेहरा छुपाते हैं और लोगों से मिलने में कतराते हैं. टीन ऐज में शरीर में हार्मोनल चेंज के कारण कील मुंहासे निकलना आम बात है, लेकिन किशोरावस्था पार करने के बाद कुछ लोगों के भी चेहरे पर दाने निकलना कम नहीं होता. इसका सबसे अहम कारण हो सकता है, आपकी डाइट और शरीर में विटामिन की कमी. आइए जानते हैं कि किन विटामिन की कमी से चेहरे पर पिंपल्स निकलते हैं.

विटामिन-ए
विटामिन-ए की कमी आपके चेहरे की स्किन को प्रभावित करती है. विटामिन-ए के एंटीऑक्सीडेंट मुक्त कणों से लड़ते हैं. टमाटर, हरी मिर्च, गाजर समेत कई फूड्स में विटामिन-ए पाया जाता है. इनको आप अपने डाइट चार्ट में शामिल कर सकते हैं.

विटामिन-बी 3
विटामिन-बी 3 की कमी से चेहरे की त्वचा पर दाने निकल आते हैं. विटामिन बी 3 के एंटी इंफ्लेमेटरी गुण एक्ने का इलाज करने में मदद करते हैं. इससे चेहरे की चमक बढ़ाने के साथ पिंपल्स को रोकने में मदद मिलती है. ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए भी विटामिन बी 3 काफी जरूरी होता है.

विटामिन-डी
विटामिन-डी इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ चेहरे पर होने वाली सूजन को भी कम करता है. विटामिन-डी से पिंपल्स को कंट्रोल किया जा सकता है.

विटामिन-ई
विटामिन-ई स्किन की नमी को कम करता है, कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है, जिससे चेहरे पर चमक आती है. विटामिन-ई इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है, जो एंटीऑक्सीडेंट का काम करते हैं.

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *