ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे पूरा, टीम के एक सदस्‍य को सूचना लीक करने पर कुछ देर रखा गया कार्यवाही से अलग, हिंदू पक्ष बोला- बाबा मिल गए

लखनऊ । ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे पूरा हो गया है और सर्वे टीम मस्जिद से बाहर निकल गई है। सर्वे खत्म होने के बाद दोनों पक्षों के वकील ने कहा कि सर्वे पूरा हो चुका है और कल सारी विस्तृत रिपोर्ट कोर्ट में प्रस्तुत की जाएगी। वहीं हिन्दू पक्ष ने दावा किया है कि जितना हमलोगों ने सोचा था, उससे कहीं अधिक चीज सर्वे में मिली है और सर्वे में ‘बाबा’ मिल गए।

सर्वे खत्म होने के बाद वाराणसी के डीएम कौशल राज शर्मा ने कहा, “14 मई से कोर्ट कमीशन की कार्रवाई शुरू हुई थी। 14 और 15 मई को 8 से 12 बजे तक ये कार्रवाई की गई। आज सुबह 10:15 बजे कोर्ट कमीशन ने कार्रवाई को खत्म कर दिया है। अदालत का आदेश 17 मई को आयेगा। सभी पक्षकार संतुष्ट होकर वापस गए हैं। सर्वे टीम के एक सदस्य ने कुछ सूचनाएं लीक की थी, जिसके कारण 15-20 मिनट के लिए उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया था। लेकिन फिर उन्हें कार्यवाही में शामिल किया गया।” सर्वे खत्म होने के बाद हिन्दू पक्ष के वकील सोहनलाल आर्या ने दावा किया कि सर्वे में बाबा मिल गए। हिन्दू पक्ष ने दावा किया कि वजु खाने का पानी निकलने के बाद शिवलिंग दिखा और शिवलिंग मिलने के बाद परिसर में हर हर महादेव के नारे लगे।

शनिवार को सर्वे का पहला दिन था और इस दिन करीब 50 फीसदी सर्वे पूरा कर लिया गया था। सर्वे के पहले ही दिन हिन्दू पक्ष ने दावा किया था कि ज्ञानवापी मस्जिद के अन्दर मूर्तियों के कुछ अवशेष मिले हैं और हिन्दू पक्ष के वकील ने कहा था कि सर्वे अच्छे से हुआ, सभी पक्षों ने भरपूर सहयोग किया।

रविवार सर्वे का दूसरा दिन था और सूत्रों के मुताबिक इस दिन मस्जिद के अन्दर कुछ मलबे मिले, जिनकी साफ़-सफाई करवाई गई। पश्चिमी छोर की दीवार और मस्जिद के ऊपरी हिस्से का सर्वे पूरा हुआ और इस दौरान गुम्बद का भी सर्वे किया गया। कुल 52 सदस्य सर्वे के लिए मस्जिद के अन्दर गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.