आईआईटी रुड़की में इंडो-फ्रेंच सेमिनार का समापन, उन्नत नियंत्रण प्रणालियों में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा

 

रुड़की । भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की (आईआईटी रूड़की) ने “अनिश्चित गतिशील प्रणालियों के लिए मजबूत नॉनलाइनियर नियंत्रण में प्रगति: सिद्धांत एवं अनुप्रयोग” विषय पर अपना इंडो-फ़्रेंच सेमिनार सफलतापूर्वक संपन्न किया। यह 15 से 19 अप्रैल, 2024 तक आयोजित किया गया।

आईआईटी रूड़की के विद्युत अभियांत्रिकी विभाग द्वारा फ्रांस के इकोले सेंट्रल डे नैनटेस के साथ साझेदारी में आयोजित इस सेमिनार में भारत और फ्रांस के प्रमुख विशेषज्ञों और प्रतिभागियों ने मजबूत व नॉनलाइनियर नियंत्रण पद्धतियों में नवीनतम विकास का पता लगाने के लिए एक साथ भाग लिया।

सेमिनार में नियंत्रण सिद्धांत के विभिन्न पहलुओं को शामिल करने वाले व्यावहारिक सत्र शामिल थे, जिनमें स्लाइडिंग मोड नियंत्रण, अनुकूली तकनीक एवं इवैंट-ट्रिगर रणनीतियों के साथ-साथ ऊर्जा प्रणालियों और रोबोटिक्स जैसे विभिन्न क्षेत्रों में उनके व्यावहारिक अनुप्रयोग शामिल थे।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की के पाठ्यक्रम समन्वयक प्रोफेसर सोहोम चक्रवर्ती ने कार्यक्रम के परिणामों पर अपनी संतुष्टि व्यक्त करते हुए कहा, “सेमिनार ने शोधकर्ताओं और उद्योग व्यावसायिकों के बीच अंतःविषय संवाद और ज्ञान के आदान-प्रदान के लिए एक मंच के रूप में कार्य किया। वास्तविक दुनिया की चुनौतियों को हल करने के लिए उन्नत नियंत्रण व्यवस्थित समाधान तलाशने में प्रतिभागियों का उत्साह और जुड़ाव देखना सुखद था।”

इकोले सेंट्रल डे नैनटेस, केन नॉर्मंडी विश्वविद्यालय, आईएनआरआईए लिली एवं विभिन्न भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों और विश्वविद्यालयों सहित प्रमुख फ्रांसीसी संस्थानों के सम्मानित वक्ताओं ने आईआईटी रूड़की द्वारा आयोजित इंडो-फ्रेंच सेमिनार में समर्पित तकनीकी ट्रैक में विशेषज्ञ व्याख्यान दिए। विषय मजबूत नॉनलाइनियर नियंत्रण पद्धतियों से लेकर उनके व्यावहारिक अनुप्रयोगों तक, नियंत्रण प्रणालियों एवं इंजीनियरिंग के क्षेत्र में विशेषज्ञता और दृष्टिकोण की एक विविध श्रृंखला को प्रदर्शित करते हैं।

इकोले सेंट्रल डी नैनटेस के फ्रांसीसी समन्वयक प्रोफेसर फ्रैंक प्लेस्टन ने सेमिनार के बारे में अपनी खुशी व्यक्त की, “आईआईटी रूड़की ने प्रतिभागियों के बीच बड़े उत्साह के साथ एक शानदार वातावरण प्रदान किया। चर्चाएँ अद्भुत रहीं और हम द्विपक्षीय शैक्षणिक आदान-प्रदान में शामिल होने के लिए उत्सुक हैं जिसके परिणामस्वरूप भविष्य के लिए प्रभावशाली इंजीनियरिंग नवाचार होंगे।

सेमिनार का अंत समापन सत्र के साथ हुआ, जिसमें आईआईटी रूड़की के निदेशक प्रोफेसर केके पंत सहित प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे, जिन्होंने वैज्ञानिक अनुसंधान और तकनीकी नवाचार को आगे बढ़ाने में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के महत्व पर जोर दिया।

अपने समापन भाषण में, आईआईटी रूड़की के निदेशक प्रोफेसर केके पंत ने कहा, “इंडो-फ्रेंच सेमिनार सहयोग और ज्ञान साझा करने की भावना का उदाहरण है जो आईआईटी रूड़की में शैक्षणिक समुदाय को परिभाषित करता है। इस तरह की पहल न केवल जटिल नियंत्रण प्रणालियों के बारे में हमारी समझ को बढ़ाती है बल्कि सीमाओं के पार प्रभावशाली अनुसंधान सहयोग का मार्ग भी प्रशस्त करती है।”

सेमिनार की सफलता अकादमिक उत्कृष्टता को बढ़ावा देने व नवाचार एवं सामाजिक विकास की खोज में वैश्विक साझेदारी को सुविधाजनक बनाने के लिए आईआईटी रूड़की की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *