सादगी और विचार का प्रतीक है खादी: चैंपियन, भाजपा महिला मोर्चा की ओर से मनाया गया राष्ट्रीय हथकरघा दिवस

लंढौरा । रंगमहल में हथकरघा दिवस पर भाजपा महिला मोर्चा द्वारा कार्यक्रम आयोजित किया गया। अच्छे कार्यक्रम पर आयोजक खानपुर के भाजपा विधायक कुंवर प्रणव सिंह चैम्पियन और उनकी पत्नी रानी देवयानी की खूब सराहना हुई। इस दौरान गढ़वाली और कुमाउनी संस्कृति की झलक देखने को मिली । महिलाओं ने खादी के कपड़े पहनकर फैशन शो के ज़रिए खादी को अपनाने का संदेश दिया। इस मौके पर बतौर मुख्य अतिथि भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष ऋतू खंडूरी ने कहा कि आज पूरा देश हथकरघा दिवस मना रहा है प्रधानमंत्री ने आज खादी को देश और दुनिया मे नई पहचान दिलाई है। विदेशी वस्त्रों को छोड़ अब लोग खादी के कपड़े की तरफ लौट रहे हैं। कहा कि आज़ादी के बाद जो भी देश मे सरकार बनी उन्होंने खादी के बढ़ावे को लेकर कोई योगदान नहीं दिया। जबकिं केंद्र में जब से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आए तो उन्होंने सबसे पहले बुनकरों की समस्याओं को समझा और उसे गंभीरता से लिया। उन्होंने कहा कि आज उन्हें बड़ा गर्व महसूस हो रहा है कि भाजपा विधायक चैम्पियन के ढाई सौ साल पुराने रंग महल में हथकरघा दिवस बड़े उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। ऋतु खंडूरी ने बड़ी बेबाकी के साथ कहा कि हथकरघा दिवस पर महिलाओं में भी भारी उत्साह है देश के प्रधानमंत्री ने सबका साथ सबका विकास और सबका विश्वास के साथ जो कार्य किया है वह अपने आप में बेहद सराहनीय है। प्रधानमंत्री ने देश की धरोहर को बचाने का काम किया है 7 अगस्त को पूरा देश हैंडलूम दिवस मना रहा है ताकि खादी के प्रति लोगों का रुझान बढ़ सके। प्रधानमंत्री के प्रयास से आज लोगों को खादी पहनने का मौका मिला है हम देश के प्रधानमंत्री के इस कार्य की व्यस्तता ना करते हैं। ऋतू खंडूरी ने कहा कि मध्यप्रदेश और यूपी में ज़री का काम हो या लखनऊ में चिकन का काम बेहद प्रभावित हुआ है जिसके बंद होने से बुनकरों के सामने रोजगार का बड़ा संकट खड़ा हो गया था। लेकिन देश के प्रधानमंत्री की सोच ने और उनके प्रयास ने एक बार फिर बुनकरों को आगे बढ़ने का मौका दिया है आज बुनकर समाज भी देश के प्रधानमंत्री का आभार प्रकट कर रहा है।

उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा सरकार से पहले किसी भी सरकार ने बुनकरों की समस्याओं पर कोई ध्यान नहीं दियाऔर ना ही उसे कभी प्रमुखता से लिया। ऋतु खंडूरी ने इस दौरान महिलाओं से 2022 के विधानसभा चुनाव में भाजपा के प्रत्याशी को जिताने की भी अपील की। उन्होंने कहा कि डबल इंजन की सरकार देश में बड़े पैमाने पर विकास कर रही है अगर आगे भी विकास चाहते हो तो भाजपा सरकार दोबारा लानी होगी। इस मौके पर कार्यक्रम के आयोजक और खानपुर के भाजपा विधायक कुंवर प्रणव सिंह चैंपियन ने कहा कि देश में पहली बार युगपुरुष प्रधानमंत्री आने के बाद हथकरघा उद्योग को नई पहचान मिली है प्रधानमंत्री के प्रयासों से 7 अगस्त 2015 पहला हैंडलूम दिवस मनाया गया था। आज देश सातवा हैंडलूम दिवस मना रहा है। यह देश के लिए एक गर्व की बात है विधायक चैंपियन ने कहा कि हैंडलूम दिवस पर जनता में एक संदेश जाता है कि विदेशी वस्तुओं को त्याग कर हम स्वदेशी वस्त्रों और वस्तुओं का इस्तेमाल करें। उन्होंने कहा कि लोग स्वदेशी अपनाएं जिसे दो बातें होंगी एक तो भारत की संस्कृति मजबूत होगी और युवाओं में नई ऊर्जा का संचार होगा चैंपियन ने कहा कि आज महिलाओं ने अपनी शक्ति का एहसास करा दिया है सभी महिलाओं महिलाओं में हथकरघा दिवस को लेकर भारी उत्साह है आजादी के बाद देश में पहली बार प्रधानमंत्री ने खादी को नई पहचान दिलाई है अब खादी को गांव गांव के लोग आसानी से पहन सकेंगे तो वही बुनकरों को भी बेहतर रोजगार प्राप्त होगा।उन्होंने भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष ऋतू खंडूरी और महिला मोर्चा की तमाम नेताओं के साथ-साथ भाजपा के जिलाध्यक्ष जयपाल चौहान का भी फूल मालाओं से जोरदार स्वागत किया। इस मौके पर कुंवर प्रणव सिंह चैंपियन की पत्नी रानी देवयानी ने भी खादी को आगे बढ़ाने में प्रधानमंत्री का आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा कि महिलाओं को एकजुट होकर खादी के बढ़ाने को लेकर बेहतर काम करने की आवश्यकता है।
इस मौके पर भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश महामंत्री अन्नू कक्कड़, प्रदेश मंत्री डॉक्टर बबीता सहोत्रा, जिला अध्यक्ष रीता चमोली, प्रतिभा चौहान, भाजपा मंडल अध्यक्ष सुभाष सैनी, महिला मंडल अध्यक्ष चंद्रा, भाजपा मंडल अध्यक्ष विकास पाल, मंडी समिति के चेयरमैन भीम सिंह, सुरेश चौधरी, किरण सिंह ,वंदना कुसुम आदि मौजूद रहे।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *