पासपोर्ट की तरह बनेगा आधार कार्ड, घर बैठे बुक करें अपॉइंटमेंट, ऑनलाइन होगा सारा काम, जानिए कैसे

 

नई दिल्ली । आधार कार्ड हमारे जीवन का अब एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है सरकारी, गैर-सरकारी कामों में इसकी जरूरत पड़ती ही रहती है। चाहें बैंक खाता खोलना हो या पासपोर्ट बनवाना हो, आधार कार्ड अनिवार्य दस्तावेजों में से एक हो गया है। ऐसे में अगर किसी का आधार कार्ड अपडेट नहीं है तो उसके लिए दिक्कत हो सकती है, आधार कार्ड फ्री में अपडेट की समयसीमा को 14 दिसंबर से बढ़ाकर 14 मार्च 2024 कर दिया गया है। आधार अपडेट कराने के लिए अब ऑनलाइन ही अपॉइंटमेंट बुक कराई जा सकती है। जैसे पासपोर्ट बनवाने के लिए आप पहले से अपॉइंटमेंट लेकर पासपोर्ट सेवा केंद्र जाते हैं, ठीक उसी तरह आधार सेवा केंद्र जाने से पहले भी ऑनलाइन स्लॉट बुक कराया जा सकता है। इसके लिए जरूरी भुगतान भी ऑनलाइन ही किया जा सकता है। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप ऑनलाइन आधार अपडेट के लिए अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं।

इन सेवाओं के लिए करें इस्तेमाल

अभी आधार की ऑनलाइन अपॉइंटमेंट को पायलेट प्रोजेक्ट के तौर पर लॉन्च किया गया है। इसलिए हर जगह के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक भी नहीं हो सकती है। हालांकि, दिल्ली-एनसीआर वालों के लिए दिल्ली में कई आधार सेवा केंद्र को इस बीटा ट्रायल में शामिल किया गया है। इससे आप वहां के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक सकते हैं। आप इन सेवाओं के लिए अपॉइंटमेंट ले सकते हैं- नया आधार कार्ड बनाने, नाम अपडेट करने, एडरेस अपडेट करने, इमेट आईडी अपडेट करने, जन्मतिथि अपडेट करने, जेंडर अपडेशन और बायोमेट्रिक (फोटो, फिंगरप्रिंट और आईरिस) अपडेट के लिए इसका इस्तेमाल हो सकता है।

कैसे करें बुक

आपको यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट के अपॉइंटमेंट वाले पेज https://appointments.uidai.gov.in/bookappointment.aspx?AspxAutoDetectCookieSupport=1 पर जाना होगा. यहां आप अपना/अपने नजदीक का शहर और वहां का आधार केंद्र चुन सकते हैं। जगह चुनने के बाद आपको आधार अपडेट, न्यू आधार, मैनेज अपॉइंटमेंट और आधार स्पेशल सर्विस में से एक को चुनना होगा। इसके बाद आप अपना फोन नंबर डालेंगे जिस पर आपको एक ओटीपी भेजा जाएगा. ओटीपी के इस्तेमाल से आप बढ़ेंगे और भुगतान वगैरह करते हुए अपॉइंटमेंट बुक कर लेंगे। ध्यान रहे कि अभी यह सुविधा हर आधार केंद्र पर उपलब्ध नहीं है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *