आईआईटी रुड़की एवं एनएचएलएमएल ने रोपवे विकास में रणनीतिक सहयोग, रोप-वे प्रौद्योगिकी के माध्यम से कनेक्टिविटी को आगे बढ़ाया जाएगा

 

रुड़की । भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की एवं नेशनल हाईवे लॉजिस्टिक्स मैनेजमेंट लिमिटेड (एनएचएलएमएल) (एनएचएआई का एक एसपीवी) के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए, जो रोपवे विकास के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण गठबंधन है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की के निदेशक प्रोफेसर केके पंत एवं एनएचएलएमएल के सीईओ प्रकाश गौड़ के दूरदर्शी नेतृत्व के तहत, सहयोगात्मक प्रयास का उद्देश्य भारतीय रोपवे घटकों की गुणवत्ता को अंतरराष्ट्रीय मानकों तक बढ़ाना है। यह रणनीतिक साझेदारी न केवल आईआईटी रूड़की की प्रतिष्ठित प्रतिष्ठा एवं विशेषज्ञता को रेखांकित करती है, बल्कि एनएचएआई और एक शैक्षणिक संस्थान के बीच पहले सहयोग का भी प्रतीक है। इस कार्यक्रम में केंद्रीय आरटी एवं एच मंत्री नितिन जयराम गडकरी की गरिमामयी उपस्थिति रही, जिन्होंने परिवहन प्रौद्योगिकी में क्रांति लाने की क्षमता के लिए इस पहल की सराहना की। मंत्री गडकरी जी ने पहुंच बढ़ाने, भीड़भाड़ कम करने एवं पर्यावरण के अनुकूल यात्रा साधनों को बढ़ावा देने में रोपवे विकास के महत्व पर जोर दिया। एमओयू पर हस्ताक्षर के समय उपस्थित केंद्रीय आरटी एवं एच मंत्री नितिन जयराम गडकरी ने कहा, “केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री के रूप में, मैं ऐसी पहल की सराहना करता हूं जो परिवहन प्रौद्योगिकी की प्रगति में योगदान करती हैं। रोपवे विकास पहुंच बढ़ाने, भीड़भाड़ कम करने और यात्रा के पर्यावरण-अनुकूल तरीकों को बढ़ावा देने का वादा करता है। मैं आशावादी हूँ कि इस सहयोग के नतीजों से न केवल इसमें शामिल हितधारकों को लाभ होगा बल्कि हमारे परिवहन पारिस्थितिकी तंत्र की समग्र प्रगति में भी योगदान मिलेगा।
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की के निदेशक प्रोफेसर केके पंत ने कहा, “मुझे भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की एवं नेशनल हाईवे लॉजिस्टिक्स मैनेजमेंट लिमिटेड (एनएचएलएमएल) के बीच रणनीतिक साझेदारी को उजागर करते हुए खुशी हो रही है। यह सहयोग प्रौद्योगिकी एवं बुनियादी ढांचे को आगे बढ़ाने, विशेष रूप से कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के प्रति हमारे समर्पण में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर दर्शाता है। पहुंच बढ़ाने में रोपवे का अत्यधिक महत्व है, और इस समझौता ज्ञापन के माध्यम से, हमारा लक्ष्य परिवहन क्षेत्र में विकास एवं नवाचार को बढ़ावा देने के लिए इंजीनियरिंग तथा प्रौद्योगिकी में अपनी विशेषज्ञता का उपयोग करना है,” प्रकाश गौड़, सीईओ, एनएचएलएमएल ने कहा, “हम एक उपयोगी सहयोग की आशा करते हैं जो न केवल रोपवे प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में नवाचार को बढ़ावा देगा बल्कि हमारी टीम के लिए अद्वितीय सीखने के अनुभव भी प्रदान करेगा। आईआईटी रूड़की के साथ मिलकर हमारा लक्ष्य उद्योग में नए मानक स्थापित करना है, जिससे भारत में परिवहन समाधानों की समग्र प्रगति में योगदान मिलेगा।” कुल मिलाकर, आईआईटी रूड़की एवं एनएचएलएमएल के बीच यह ऐतिहासिक सहयोग नवाचार को बढ़ावा देने और पहाड़ी इलाकों में परिवहन चुनौतियों का समाधान करने का वादा करता है, जो सामाजिक प्रगति को आगे बढ़ाने में अकादमिक-उद्योग साझेदारी के महत्व का उदाहरण देता है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *