नाश्ते में ये चीजें खाने से करे बचाव, मोटापे से पीछा छुड़ाना हो जाएगा मुश्किल, हार्ट अटैक का भी बढ़ सकता है खतरा

हेल्दी बॉडी के लिए खानपान पर ध्यान देना सबसे जरूरी है। इसमें भी आप सुबह नाश्ते में क्या खाते हैं, इस बात का ख्याल रखना और जरूरी हो जाता है। एक सही नाश्ता आपको दिनभर एनर्जी से भरपूर रखने का काम करता है। इसके अलावा खाली पेट सही चीजों के सेवन से आपकी सेहत पर भी अच्छा असर पड़ता है। ठीक इसी तरह अगर आप अपने दिन की शुरुआत ही गलत चीजों के साथ करते हैं, तो ऐसे में खासकर मोटापे से ग्रसित लोग या बीपी और हार्ट की बीमारी से पीड़ित शख्स के लिए ये सीधे तौर पर नुकसानदायक साबित हो सकता है। इसी कड़ी में यहां हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें ब्रेकफास्ट में शामिल करने से आपको बचना चाहिए।

ऑयली खाना

हम भारतीय पकवान बड़े चाव के साथ खाना पसंद करते हैं। अधिकतर लोगों के तो दिन की शुरुआत ही पूरी-कचौड़ी, छोले भटूरे या परांठे के साथ होती है। वहीं, अगर आप भी इन्हीं लोगों में से एक हैं तो बता दें कि आपको आज ही अपनी इस आदत पर ध्यान देने की जरूरत है। नाश्ते में ऐसी चीजों का सेवन आपके शरीर को कई बीमारियों का घर बना सकता है। इस तरह के फूड्स में कैलोरी और फैट की मात्रा अधिक होती है। वहीं, आज के समय में अधिकतर लोग सिटिंग जॉब में 8 से 9 घंटे एक ही बैठकर बीताते हैं, ऐसे में आपका नाश्ता पूरी तरह डाइजेस्ट नहीं हो पाता है, जिससे आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है। इसके अलावा सुबह के समय फ्राइड फूड का सेवन करने से ब्लड प्रेशर का स्तर बढ़ सकता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो सकता है। ऐसे में बीपी और हार्ट के मरीजों के लिए इस तरह का नाश्ता जहर समान है। साथ ही ये टाइप 2 डायबिटीज का रिस्क भी बढ़ा सकता है।

चाय-कॉफी

चाय और कॉफी में कैफीन मौजूद होता है। वहीं, ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि सुबह के समय कैफीन का थोड़ी मात्रा में सेवन भी आपके ब्लड शुगर लेवल को 50 प्रितिशत तक बढ़ा सकता है, जो जाहिर है बेहद नुकसानदायक है। ऐसे में खासकर नाश्ते में इनके सेवन से बचे। वहीं, अगर आप मधुमेह से पीड़ित हैं, तो भूलकर भी सुबह के समय चाय या कॉफी का सेवन न करें।

फलों का जूस

फलों का रस निकालने पर उनमें मौजूद फाइबर नष्ट हो जाता है, साथ ही इसे बनाने में अलग से डाली गई चीनी यहां तक की ताजे निचोड़े हुए फलों की शर्करा भी आपके ब्लड शुगर के स्तर को खराब कर सकती है। ऐसे में खाली पेट जूस का सेवन भी न करें। इससे अलग आप फलों को सीधे खा सकते हैं या नाश्ते में ताजी उब्ली हुई सब्जियों को शामिल कर सकते हैं।

दही

दही सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाती है। हालांकि, खाली पेट इसके सेवन से ये फायदे नुकसान में बदल सकते हैं। कई हेल्थ रिपोर्ट्स बताती हैं कि खाली पेट दही का सेवन शरीर में म्यूकस पैदा कर देता है। इसके अलावा जब आप खाली पेट दही खाते हैं, तो आपके पेट का एसिड लाभकारी बैक्टीरिया को नष्ट कर देता है, जो सेहत के लिहाज से अच्छा नहीं है। इससे अलग आप लंच में दही को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

व्हाइट ब्रेड

ब्रेड बचपन से ही हमारे नाश्ते का हिस्सा रही है। कभी जेम के साथ तो कभी ब्रेड बटर, लोग अलग-अलग तरह से इसे खाना पसंद करते हैं, लेकिन आपको बता दें कि सेहत के लिए नाश्ते में ब्रेड का सेवन अच्छा ऑप्शन नहीं है। सफेद ब्रेड मैदा से बनाई जाती हैं, जिसमें उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। खासकर डायबिटीज रोगियों के लिए ये बेहद हानिकारक है। व्हाइट ब्रेड में कैल्शियम अच्छा होता है, लेक‍िन इसमें फाइबर ना के बराबर होता है, जो भी सेहत के लिए अच्छा नहीं है। प्रोसेसिंग के दौरान व्हाइट ब्रेड से फाइबर की मात्रा निकल जाती है, जिस वजह से इसे डायजेस्‍ट करने में परेशानी हो सकती है। इन सब से अलग इस ब्रेड की एक स्‍लाइस में 1 ग्राम फैट और 67 कैलोरीज होती हैं, ऐसे में इसे खाने से मोटापा भी बढ़ सकता है।

कच्चे स्प्राउट्स

स्प्राउट्स को न्यूट्रिशन का पावर हाउस कहा जाता है। यही वजह है कि हेल्दी डाइट को फॉलो करने के लिए अधिकतर लोग नाश्ते में स्प्राउट्स खाना पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमेशा हेल्दी डाइट में गिना जाने वाला ये नाश्ता आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है? यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कई बार अंकुरित होने की प्रक्रिया के दौरान स्प्राउट्स में ई.कोलाई और सैल्मोनेला जैसे हानिकारक बैक्टीरिया पनपने लगते हैं जो सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकते हैं।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *