हर रोज़ खाएं पिस्ता के दो-चार दाने, आंखों से लेकर हार्ट हेल्थ तक को मिलेगा जबरदस्त फायदा

 

पिस्ता में विटामिन बी6, फॉस्फोरस, पोटैशियम, कॉपर और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। पिस्ता एक प्रकार का सूखा मेवा होता है, जो ‘पिस्तासियो वेरा नाम के पेड़ों में होने वाले फलों के बीजों में पाया जाता है। पिस्ता विभिन्न खाद्य पदार्थों जैसे मिठाइयों, नमकीनों, सलादों, व्यंजनों, और पेय पदार्थों में भी उपयोग होता है। इसके आलावा, पिस्ता का तेल और पिस्ता बटर भी तैयार किया जाता है। पिस्ता स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद भी होता है। टोरंटो यूनिवर्सिटी की एक रिपोर्ट के अनुसार पिस्ता कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को शरीर में कम करता है और साथ ही इसको किसी भी कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद पदार्थ के साथ खाने से शरीर में कार्बोहाइट्रेड की अधिक मात्रा नहीं पहुंचती, जिसके कारण शरीर में ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहती है। साथ ही इसी शोध में ये भी पाया गया कि बाकी सारे नट्स के मुकाबले पिस्ता सबसे कम कैलोरी वाले नट्स में से एक हैं। अगर कैलोरी की बात की जाएं तो पिस्ता के प्रत्येक 20 ग्राम में 159 कैलोरी होती है, वहीं, बाकी नट्स जैसे अखरोट और बादाम में 20 ग्राम में लगभग 185 या उससे अधिक कैलोरी होती है। वही, पिस्ता के फायदों के बारे में डॉ. गौरव भाटी बताते हैं कि पिस्ता में प्रोटीन, विटामिन, फाइबर, फोलेट, और अन्य खनिज होते हैं, जो शरीर को अच्छी मात्रा में न्यूट्रिएंट्स प्रदान करते हैं। साथ ही पिस्ता के कई अन्य फायदे भी होते हैं।

1. हार्ट हेल्थ के लिए है फायदेमंद

डॉ. तनिष्क कौशिक के अनुसार पिस्ता हृदय स्वास्थ्य को सुधारने में मदद करता है क्योंकि इसमें मोनोअनसैचराइड्स और पॉलीअनसैचराइड्स होते हैं, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं।

वहीं, पिस्ता में मौजूद विटामिन ई एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट है, जो हृदय सेल्स की रक्षा करने में मदद करता है। पिस्ता में मैग्नीशियम भी होता है, जिससे कार्डियक गतिविधियां भी बढ़ती हैं।

2. वजन कंट्रोल करता है पिस्ता

पिस्ता के फायदों के बारे में डॉ. भाटी बताते है कि वजन कंट्रोल करने में मदद करने वाले खाने के पदार्थों में से एक है। इसमें कम कैलोरी और भरपूर मात्रा में पौष्टिक तत्व होते हैं।

पिस्ता में प्राकृतिक ऊर्जा, प्रोटीन और फाइबर भी होता है, जो आपको लंबे समय तक एनर्जी देता है और पेट को भी भरे होने का अहसास करवाता है।

3. डायबिटीज कर सकता है कंट्रोल

पिस्ता एक उच्च पोषण और कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला आहार होता है, जिससे ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। यह भूख को कंट्रोल करता है, जिससे आप अधिक खाने से बच सकते हैं। इसमें मौजूद हेल्दी फैट भोजन को पचाने में मदद करता है और ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है।

4. आंखों के लिए भी है फायदेमंद

पिस्ता विटामिन ई का अच्छा स्रोत होता है, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होता है। यह आंखों की सेल्स को सुरक्षित रखने में मदद करता है और आंखों के संक्रमण से बचाने में मदद कर सकता है। पिस्ता में मौजूद जिंक रेटिना की सुरक्षा करता है और आंखों को संक्रमण से बचाता है।

 

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *