तीन अप्रैल से बनेंगे ग्रीन कार्ड, व्यवस्था से बाहर चलने वालों के खिलाफ आरटीओ करेगा कार्रवाई

ऋषिकेश । इस वर्ष चार धाम यात्रा के सफल संचालन को लेकर परिवहन विभाग की ओर से तैयारी तेज कर दी गई है। तीन अप्रैल से ग्रीन कार्ड जारी करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।संभागीय परिवहन अधिकारी प्रशासन व नोडल अधिकारी यात्रा सुनील शर्मा ने कहा कि यात्रा व्यवस्था से बाहर चलने वाले वाहनों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई होगी। विभाग में पंजीकृत ट्रैवल एजेंट ही यात्रियों की बुकिंग कर पाएंगे। इसकी जांच के लिए अलग से सचल दल का गठन किया जा रहा है।

सहायक संभागीय परिवहन कार्यालय ऋषिकेश में विभिन्न परिवहन कंपनियों के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर आरटीओ प्रशासन वन नोडल अधिकारी यात्रा सुनील शर्मा ने तैयारियों पर चर्चा की। परिवहन निगम के कार्यालय अधीक्षक अनुराग पुरोहित ने बताया कि पिछले वर्ष छह मई से 15 जून तक परिवहन निगम की बसों का संचालन हुआ। केदारनाथ में सबसे ज्यादा यात्री निगम की बसों से गए हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए इस वर्ष केदारनाथ धाम के लिए बस सेवाओं को लेकर विशेष तैयारी करने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि परिवहन निगम की ओर से पिछले वर्ष 90 बसें लगाई गई थी। इस वर्ष 120 बसों का प्रस्ताव उच्चाधिकारियों को भेजा गया है।
टीजीएमओ कंपनी के अध्यक्ष जितेंद्र नेगी यातायात परिवहन कंपनी के उपाध्यक्ष नवीन रमोला ने कहा कि यात्रा काल में हरिद्वार में करीब 20 से 25 हजार वाहन अन्य प्रांतों के आते हैं, जो परमिट शर्तों के विपरीत यात्रा संचालित करते हैं। आरटीओ ने कहा कि विभाग के संज्ञान में सारी बातें हैं। इस मामले में विशेष कार्रवाई की जाएगी।
उन्होंने कहा कि सर्वोच्च न्यायालय की ओर से चार धाम के लिए प्रतिदिन जो यात्री संख्या निर्धारित की गई है। उसी के अनुरूप यात्रा का संचालन होगा। हम आरामदायक बसें और सुरक्षित यात्रा श्रद्धालुओं को उपलब्ध कराएंगे। आरटीओ ने बताया कि इस वर्ष हम यात्रा रुट पर इलेक्ट्रिक बसें भी चलाने की कोशिश कर रहे हैं। इसके लिए धामों पर चार्जिंग प्वाइंट विकसित करने के बाद ही अगला कदम बढ़ाया जाएगा। चार धाम यात्रा के दौरान लोकल रोड पर संचालित होने वाली बसों में कोई कमी नहीं आनी चाहिए इसके लिए आरटीओ ने निर्धारित अनुपात पर बसों के संचालन के निर्देश दिए। कंपनियों की ओर से कहा गया कि विभाग को प्रतिदिन विभिन्न कंपनियां लोकल सेवा में संचालित बसों की सूची उपलब्ध कराएंगे।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *