हेल्दी पाचन तंत्र के लिए रोजाना करें कपोतासन का अभ्यास, जानिए और भी कई अन्य फायदे

सेहतमंद रहने के लिए जीवन में योग करना बहुत जरूरी है। योग के जरिए कोई भी अपनी बिगड़ हुई सेहत को सुधार सकता है। बच्चों से लेकर बड़ों तक योगासनों के अनगिनत लाभ होते हैं। वैसे तो योग में कई तरह के आसनों का वर्णन है और लोग अभ्यास भी करते हैं। इस दौरान हर व्यक्ति को अपनी सेहत से जुड़ी हर प्रॉब्लम को ध्यान में रखना होता है।

सभी आसनों में से एक है कपोतासन

कपोतासन के नियमित अभ्यास से आपके शरीर में जमा एक्स्ट्रा चर्बी आसानी से कम हो जाएगी। अगर आप अपनी बॉडी के शेप को मेंटेन करना चाहते हैं, तो कपोतासन बुहुत ही मददगार योग है। इस आसन को करने से सबसे ज्यादा पाचन तंत्र को ही लाभ मिलता है।

1. कपोतासन का अभ्यास करने के लिए सबसे पहले आपको अपने शरीर को एक कबूतर की मुद्रा में बैठाना होगा। इसके बाद आप अपना एक पैर फोल्ड कर लें। ये ऐसा करें जिसे आपके पेट पर थोड़ा जोर पड़े. क्योंकि इसे करने से पेट की मसल्स पर दबाव पड़ता है। जिससे लोगों को अपच या कब्ज जैसी समस्याओं से आसानी से छुटाकारा मिल सकता है।

2. कपोतासन का अभ्यास करने से शरीर का अतिरिक्त फैट्स तेजी से कम होता है। इससे आपकी बॉडी शेप में आती है। ये सबसे आसान योग है। इस योग को आप कम से कम 20 मिनट तक करें। साथ ही इससे पूरे शरीर की मसल्स स्ट्रेच होती हैं, जिससे हर शरीर का हर एक अंग सट्रेच होता है।

3. अगर आपको ज्यादातर शरीर में दर्द रहता है, तो रोजाना कपोतासन का अभ्यास शुरू कर दें। इससे आपके शरीर के विभिन्न अंगों में होने वाले दर्द से भी छुटकारा मिलेगा। जिन लोगों को अक्सर पैरों में दर्द रहता है उन्हें ये योग जरूर करना चाहिए। यह आसन उन्हें विशेष रूप से लाभ देगा।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *