शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर दिखाई देते हैं ये लक्षण, भूलकर ना करें नजरअंदाज

खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट तेजी से लोगों को कई गंभीर बीमारियों का शिकार बना रही हैं। इन्हीं में से एक है बॉडी में कोलेस्ट्रॉल का अधिक बढ़ जाना। बढ़ता हुआ कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर का दुश्मन है, इससे खून की नसों में प्लाक जमने लगता है जो आगे चलकर हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी गंभीर और जानलेवा बीमारियां का कारण बन सकता है।

वहीं, अधिकतर लोग जानकारी के अभाव में इस गंभीर समस्या को समझ नहीं पाते हैं और समय रहते इसका इलाज कराने से चूक जाते हैं। ऐसे में इस लेख में हम आपको शरीर में नजर आने वाले कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बता रहे हैं, जो हाई कोलेस्ट्रॉल की ओर इशारा करते हैं। इन लक्षणों को पहचानकर आप कोलेस्ट्रॉल की समस्या से समय रहते निजात पा सकते हैं।

इससे पहले जान लेते हैं कि आखिर कोलेस्ट्रॉल क्या है

कोलेस्ट्रॉल वसा या मोम जैसा एक चिपचिपा पदार्थ है जिसका निर्माण हमारे लिवर में होता है। यह दो तरह का होता है। पहला एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और दूसरा एचडीएल कोलेस्ट्रॉल। एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को शरीर के लिए गंदा और हानिकारक माना जाता है जबकि एचडीएल कोलेस्ट्रॉल अच्छा होता है और शरीर के कई कामकाज में सहायक है। ज्यादा ऑयली और अनहेल्दी फूड खाने से बॉडी में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है जो धीरे-धीरे नसों के अंदरूनी हिस्सों में जमकर ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित कर देता है। वहीं, खून का रुकना हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर, स्ट्रोक और पैरालाइसिस का कारण बन जाता है।

इन लक्षणों को ना करें नजरअंदाज

आंखों से करें पहचान

हाई कोलेस्ट्रॉल के चलते पीड़ित को चीजें धुंधली दिखाई देने लगती हैं। इसके साथ ही आंखों के पास पीले धब्बे पड़ जाते हैं या व्यक्ति को आंखों में पीड़ा होना जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

पैरों पर दें ध्यान

अगर आपको बिना किसी वजह अक्सर पैरों में तेज दर्द का सामना करना पड़ता है, कई बार पैरों में सूजन भी आ जाती है, दोनों पैरों में आपको अलग-अलग टेम्परेचर महसूस होता है तो ये सभी लक्षण शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की ओर इशारा करते हैं।

सीने में तेज चुभन

अचानक चेस्ट पेन होना बॉडी में बहुत अधिक मात्रा में कोलेस्ट्रॉल के होने के चलते हो सकता है। ऐसी स्थिति में बिना देरी किए तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

चोट का जल्दी ठीक न होना

अगर आपकी चोट जल्दी ठीक नहीं हो पाती है या त्वचा का रंग पीला होने लगता है, तो भी एक बार आपको अपनी जांच करा लेनी चाहिए।

सांस लेने में कठिनाई होना

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर हृदय और फेफड़ों में ब्लड सर्कुलेशन कम होने लगता है, जिसके कारण सांस लेने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। अगर आप भी इस तरह की समस्या से जूझ रहे हैं, तो भी अधिक देरी किए अपनी जांच करा लें।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *