लम्बी बीमारी को नज़रअंदाज़ न करें, नहीं तो आगे चलकर बड़ी समस्या खड़ी हो सकती है.अपने ख़र्चों पर क़ाबू रखें और आज हाथ खोलकर व्यय करने से बचें, आइए जानते हैं आज के राशिफल के बारे में

मेष- लम्बी बीमारी को नज़रअंदाज़ न करें, नहीं तो आगे चलकर बड़ी समस्या खड़ी हो सकती है.अपने ख़र्चों पर क़ाबू रखें और आज हाथ खोलकर व्यय करने से बचें.घर पर मेहमानों का आना दिन को बढ़िया और ख़ुशगवार बना देगा.आपका रुमानी संबंध आज थोड़ी परेशानी में पड़ सकता है.बिना गहराई से समझे-बूझे किसी व्यावसायिक/क़ानूनी दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर न करें.चिट्ठी-पत्री में सावधानी बरतने की ज़रूरत है.आज आपका जीवनसाथी वैवाहिक जीवन की शान्ति और ख़ुशी को कुछ ख़राब कर सकता है.जब आप अपने परिवार के साथ सामान्य से कुछ ज़्यादा समय बिताते हैं, तो थोड़ी कहासुनी हो ही सकती है. लेकिन आज इससे बचने की कोशिश करें।

वृष- बेकार का तनाव और चिंताएँ ज़िंदगी का रस निचोड़कर आपको पूरी तरह चूस सकती हैं. भलाई इसी में है कि इन आदतों को छोड़ दें, नहीं तो इनसे केवल आपकी परेशानियों में बढ़ोतरी ही होगी.संदिग्ध आर्थिक लेन-देन में फँसने से सावधान रहें.आज का दिन मज़े करने के लिहाज़ से बढ़िया है, इसलिए अपनी पसंदीदा चीज़ों और काम का लुत्फ़ उठाएँ.हालाँकि प्यार में निराशा हाथ लग सकती है लेकिन हिम्मत मत हारिए क्योंकि आखिर में जीत सच्चे प्यार की ही होती है.नए संपर्क बनाने और व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए की गयी यात्रा फलदायी साबित होगी.यात्रा करना फ़ायदेमंद लेकिन महंगा साबित होगा.रिश्ते ऊपर स्वर्ग में बनते हैं और आपका जीवनसाथी आज यह साबित कर सकता है.अकेलेपन को अपने ऊपर हावी न होने दें, इससे बेहतर होगा कि आप कहीं घूमने के लिए निकल सकते हैं।

मिथुन- घरेलू परेशानियाँ आपको तनाव दे सकती हैं.अपने अतिरिक्त धन को सुरक्षित जगह पर रखिए, जो आने वाले वक़्त में आप फिर पा सकें.अपने दोस्तों को अपने उदार स्वभाव का ग़लत फ़ायदा न उठाने दें.आपकी आकर्षक छवि मनचाहा परिणाम देगी.काम पर लोगों के साथ मेलजोल में समझ और धैर्य से सावधानी बरतें.अपना समय और ऊर्जा दूसरों की मदद करने में लगाएँ, लेकिन ऐसे मामलों में पड़ने से बचें जिनसे आपका कोई लेना-देना नहीं है.आपको या आपके जीवनसाथी को बिस्तर में चोट लग सकती है. इसलिए एक-दूसरे का ख़याल रखें.बेहतर भविष्य की योजना बनाना कभी बुरा नहीं होता. आज के दिन का अच्छा प्रयोग आप उज्ज्वल भविष्य की योजना बनाने के लिए कर सकते हैं।

कर्क- अगर आप बहुत ज़्यादा तनाव महसूस कर रहे हैं, तो बच्चों के साथ अधिक समय बिताएँ. उनके प्यार भरे आलिंगन और मासूम मुस्कुराहट आपकी सभी परेशानियों को ख़त्म कर देंगे.आर्थिक समस्याओं ने रचनात्मक सोचने की आपकी क्षमता को बेकार कर दिया है.आपको परिवार के सदस्यों के साथ थोड़ी दिक़्क़त होगी, लेकिन इस वजह से अपनी मानसिक शान्ति भंग न होने दें.प्यार-मुहब्बत के मामले में अपनी ज़ुबान पर क़ाबू रखें, नहीं तो परेशानी में पड़ सकते हैं.दफ़्तर में हर कोई आपको चुनौती देने को आमादा है; हिम्मत रखें.आज ऐसी कई सारी चीज़ें होंगी – जिनकी तरफ़ तुरन्त ग़ौर करने की आवश्यकता है.जीवनसाथी के रिश्तेदारों का दख़ल वैवाहिक जीवन का सन्तुल बिगाड़ सकता है.आप कुछ समय अपने व्यक्तित्व को निखारने में लगा सकते हैं, क्योंकि आकर्षक व्यक्तित्व का आत्म-निर्माण में अहम योगदान होता है।

सिंह- गाड़ी चलाते समय सावधान रहें.आकस्मिक मुनाफ़े या सट्टेबाज़ी के ज़रिए आर्थिक हालात सुदृढ़ होंगे.वैवाहिक बंधन में बंधने के लिए अच्छा समय है.आज आपको अपने प्रिय की याद सताएगी.काम में मन लगाएँ और जज़्बाती बातों से बचें.अगर आज आप यात्रा कर रहे हैं तो आपको अपने सामान की अतिरिक्त सुरक्षा करने की ज़रूरत है.वैवाहिक जीवन में गर्मजोशी और गर्म खाने की बहुत एहमियत है; आप आज दोनों का ही लुत्फ़ उठा सकते हैं.संगीत, नृत्य और बाग़बानी जैसे अपने शौक़ों के लिए भी समय निकालें. इससे आपको संतुष्टि का अनुभव होगा।

कन्या- अपने नकारात्मक रवैये के चलते आप प्रगति नहीं कर पा रहे हैं. यह इस बात को समझने का सही वक़्त है कि चिंता की आदत ने आपके सोचने की क्षमता को ख़त्म कर दिया है. हालात के उजले पहलू की ओर देखें और आप पाएंगे कि चीज़ें सुधर रही हैं.अगर आपने ज़्यादा खुले दिल से पैसे ख़र्च किए तो आप आर्थिक तौर पर बाद में समस्या का सामना कर सकते हैं. आपसी संवाद और सहयोग आपके और आपके जीवनसाथी के बीच रिश्ते को मज़बूत बनाएगा.प्यार-मोहब्बत की नज़रिए से बेहतरीन दिन है. प्यार का मज़ा चखते रहें.कामकाज के दौरान कोई अच्छा मित्र काफ़ी व्यवधान डाल सकता है.परोपकार और सामाजिक कार्य आज आपको आकर्षित करेंगे. अगर आप ऐसे अच्छे कामों में थोड़ा समय लगाएँ, तो काफ़ी सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं.अपने जीवनसाथी के चलते आप महसूस करेंगे कि स्वर्ग धरती पर ही है.सितारों की मानें तो आज आप अपने दोस्तों के साथ एक बेहतरीन शाम गुज़ारने वाले हैं. बस इतना याद रखें कि कोई भी चीज़ ज़रूरत से ज़्यादा हो तो अच्छी नहीं होती है।

तुला- योग और ध्यान आपको बेडौल होने से बचाने और मानसिक तौर पर सेहतमंद रखने में मददगार साबित होंगे.आर्थिक तौर पर बेहतरी के चलते आपके लिए ज़रूरी चीज़ें ख़रीदना आसान होगा.परिवार के सदस्य सहयोगी होंगे, लेकिन उनकी काफ़ी सारी मांगें होंगी.प्यार में अपने अशिष्ट बर्ताव के लिए माफ़ी मांगें.कार्यक्षेत्र में आपको हर कोई गंभीरता से सुनेगा.आज के दिन घटनाएँ अच्छी तो होंगी, लेकिन तनाव भी देंगी – जिसके चलते आप थकान और दुविधा महसूस करेंगे. किसी भारी नुक़सान के चलते वैवाहिक जीवन कुछ बाधित हो सकता है.बहुत सारे मेहमानों की आवभगत आपका मूड ख़राब कर सकती है. लेकिन अच्छी बात यह है कि आप कई पुराने दोस्तों से मिल सकते हैं।

वृश्चिक- स्वास्थ्य का ध्यान रखें और चीज़ों को व्यवस्थित करें.चालाकी भरी आर्थिक योजनाओं में फँसने से बचें- निवेश करने में काफ़ी सावधानी बरतें.छोटे भाई-बहन आपसे राय मांग सकते हैं.रोमांस रोमांचक होगा- इसलिए उससे संपर्क करें जिससे आप प्रेम करते हैं और दिन का भरपूर लुत्फ़ लें.आज आप अतिरिक्त ज़िम्मेदारी अपने कंधों पर ले सकते हैं, जो आपके लिए ज़्यादा आय और प्रतिष्ठा का सबब साबित होगी.गप्पबाज़ी और अफ़वाहो से दूर रहें.अगर आप जीवनसाथी के अलावा किसी और को अपने ऊपर असर डालने का मौक़ा दे रहे हैं, तो जीवनसाथी की ओर से आपको नकारात्मक प्रतिक्रिया मिलना संभव है.अपने भविष्य की योजना बनाने के लिए बिलकुल उपयुक्त दिन है, क्योंकि आपके पास आराम के कुछ लम्हे होंगे. लेकिन अपनी योजनाओं को व्यावहारिक रखें और हवाई क़िले न बांधें।

धनु- मानसिक शान्ति के लिए किसी दान-पुण्य के काम में सहभागिता करें.आकस्मिक मुनाफ़े या सट्टेबाज़ी के ज़रिए आर्थिक हालात सुदृढ़ होंगे.परिवार में आप एक संधि कराने वाले दूत का दायित्व निभाएंगे. सबकी परेशानियों पर ग़ौर करें, जिससे समस्याओं पर समय रहते क़ाबू पाया जा सके.एक बार आप अपने हमक़दम को हासिल कर लें, तो ज़िन्दगी में किसी और की ज़रूरत नहीं होती. इस बात को आज आप गहराई से महसूस करेंगे.बड़े व्यापारिक लेन-देन करते वक़्त अपनी भावनाओं पर क़ाबू रखें.कर्म-काण्ड/हवन/पूजा-पाठ आदि का आयोजन घर मे होगा.मुमकिन है कि महरी या काम वाली बाई की तरफ़ से कोई परेशानी खड़ी हो, जिससे आपके व आपके जीवनसाथी को तनाव संभव है.अपने प्रिय के साथ पर्याप्त समय बिताने की संभावना है. ऐसा हो भी क्यों न, ऐसे पल ही तो किसी संबंध को प्रगाढ़ बनाते हैं।

मकर- परिवार के इलाज से जुड़े ख़र्चों में इज़ाफ़े को नकारा नहीं जा सकता है.फ़ौरी तौर पर मज़े लेने की अपनी प्रवृत्ति पर क़ाबू रखें और मनोरंजन पर ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्च करने से बचें.बच्चे की तबियत परेशानी का कारण बन सकती है.आज के दिन किसी के साथ छेड़खानी करने से बचें.आज आप दूसरे दिनों की तुलना में अपने लक्ष्यों को कुछ ज़्यादा ही ऊँचा तय कर सकते हैं. अगर परिणाम आपकी उम्मीद के मुताबिक़ न आए, तो निराश न हों.उन लोगों पर नज़र रखें जो आपको ग़लत राह पर ले जा सकते हैं या फिर ऐसी जानकारी दे सकते हैं जो आपके लिए नुक़सानदेह साबित हो सकती है.किसी भारी नुक़सान के चलते वैवाहिक जीवन कुछ बाधित हो सकता है.सितारे इशारा कर रहे हैं कि आज आप अपना दिन टीवी देखने में गुज़ार सकते हैं।

कुंभ- अपने व्यक्तित्व को विकसित करने के लिए गम्भीर तौर पर प्रयास करें.आज सिर्फ़ बैठने की बजाय कुछ ऐसा कीजिए जो आपकी कमाई में इज़ाफ़ा कर सके.ऐसा कोई जिसके साथ आप रहते हैं, आज आपके किसी काम की वजह से बहुत झुंझलाहट महसूस करेगा.आप प्रेम की आग में धीरे-धीरे ही सही, लेकिन लगातार जलते रहेंगे.कामकाज के मोर्चे पर आज का दिन काफ़ी अच्छा रहने वाला है.अगर आप जल्दबाज़ी में निष्कर्ष निकालेंगे और ग़ैर-ज़रूरी काम करेंगे, तो आज का दिन काफ़ी निराशाजनक हो सकता है.आप और आपका हमदम एक-दूसरे से आज एक-दूसरे की ख़ूबसूरत भावनाओं का इज़हार कर सकेंगे.केश-सज्जा और मालिश जैसे क्रियाकलापों में काफ़ी समय लगा सकते हैं और इसके बाद आप काफ़ी अच्छा भी महसूस करेंगे।

मीन- अपने दिन की शुरुआत कसरत से करें- यही वक़्त है जब आप अपने बारें में अच्छा महसूस करने की शुरुआत कर सकते हैं- इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करें और नियमित रखने की कोशिश करें.भागीदारी वाले व्यवसायों और चालाकी भरी आर्थिक योजनाओं में निवेश न करें.घरेलू ज़िन्दगी में कुछ तनाव का सामना करना पड़ सकता है.आज प्यार के मामले में सामाजिक बंधन तोड़ने से बचें.सेमिनार और गोष्ठियों में हिस्सा लेकर आज आप कई नए विचार पा सकते हैं.आपका कम्यूनिकेशन और काम करने की क्षमता असरदार सिद्ध होंगे.आपके प्रिय का एक अप्रत्यासित सकारात्मक कार्य, विवाह को लेकर आपकी धारणा को बदल सकता है.अपने जीवनसाथी या दोस्तों के साथ ऑनलाइन मूवी देखकर आप अपने लैपटॉप व इंटरनेट का सही इस्तेमाल कर सकते हैं।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *