हींग के सेवन से फौरन कम होता है बल्ड प्रेशर, खाने में इस तरह करें शामिल

भारतीय भोजन में स्वाद का विशेष महत्व होता है. ऐसे में मसाले का मिश्रण एक सही उपाय होता है. इन मसालों में सबसे जरूरी चीज होती है हींग. हींग का इस्तेमाल लोग तड़के के लिए अधिक करते हैं. साथ ही हींग को अचार में खासकर डाला जाता है. हींग अपनी सुगंध और औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है. हालांकि इसके अधिक इस्तेमाल से स्वाद में खर्च आने लगता है. वहीं हींग आयुर्वेदिक इलाज में भी काम करती है. आज हम जानेंगे कि हींग के क्या स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं…

हींग के सेहत संबंधी फायदे-

1. ब्लड प्रेशर कंट्रोल
आपको बता दें, हींग में कुछ ऐसे कंपाउंड होते हैं, जो ब्लड थिनर्स के रूप में काम करते हैं. साथ ही ये ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक होती है. हींग के सेवन से दिल का स्वास्थ्य भी अच्छा बना रहता है. इसलिए खाने में हींग को जरूर शामिल करना चाहिए.

2. अस्थमा में आराम
जैसा कि हमने आपको बताया कि हींग कई तरह की बीमारियों में काम आती है. हींग अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-वायरस और एंटीबैक्टीरियल गुणों के लिए जानी जाती है. हींग अस्थमा और अन्य सांस संबंधी परेशानियों के लिए गुणकारी होती है. ये सूखी खांसी से राहत दिलाने में मददगार होती है. इसके लिए आप गर्म पानी में हींग को घोलकर चाय के रूप में पी सकते हैं.

3. पीरियड दर्द में राहत
हींग का इस्तेमाल महिलाएं पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को कम करने के लिए भी करती हैं. अगर आपको पीरियड्स में दर्द रहता है, तो हींग का उपयोग कर सकती हैं. क्योंकि ये नेचुरल ब्लड थिनिंग कंपाउंड में काम आती है. दरअसल, हींग शरीर के किसी भी हिस्से में बाधा डाले बिना ब्लड सर्कुलेशन को सही ढंग से फ्लो करने में मदद करती है. इसके सेवन से पीठ और पेट के निचले हिस्से के दर्द में आराम मिलता है.

4. पाचन में सुधार
पाचन को सुधारने में हींग काफी उपयोगी होती है. पाचन संबंधी गुणों के लिए हमेशा से हींग जानी जाती है. हींग एक नेचुरल पदार्थ है, जो पेट फूलने, सूजन और अन्य पाचन संबंधी परेशानियों को कम करने में मदद करती है. कई डिशेज में एक चुटकी हींग मिलाने से खाना पचाने में मदद मिलती है.

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *