तनाव और नींद की कमी से भी कमजोर हो जाती है आंखें, रोशनी बढ़ाने के लिए खाएं तुरंत खाना शुरू करें 5 फूड्स

आंखें कमजोर होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे- तनाव, टीवी व फोन स्क्रीन के लगातार संपर्क में रहना, बुढ़ापा, नींद की कमी आदि. वृद्ध वयस्कों के लिए एक खराब डाइट कमजोर आंख से जुड़ा हुआ है. वहीं, दूसरी तरह एक बैलेंस व स्वस्थ डाइट खाने से आपकी आंखों को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है, दृष्टि में सुधार हो सकता है और आंखों की स्थिति विकसित होने के आपके जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है.

अधिकतर लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि वे जो खाने-पीने के बारे में सोचते हैं, वह उनकी आंखों के लिए कितना महत्वपूर्ण होता है. इसलिए, आंखों को स्वस्थ रखने के लिए सही खानपान का विशेष महत्व होता है. यहां हम 5 ऐसी फूड्स की बात कर रहे हैं जो आपकी आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं:

गाजर
गाजर आपकी आंखों के लिए एक और हेल्दी भोजन है. इसमें विटामिन ए और बीटा कैरोटीन का अच्छी सोर्स है, जो आंखों की अच्छी सेहत को बढ़ावा देता है. विटामिन ए और बीटा कैरोटीन आंख की सतह की रक्षा करने और आंखों के संक्रमण और आंखों की अन्य गंभीर स्थितियों को रोकने में मदद करते हैं. अपने दैनिक सलाद, सूप और अन्य व्यंजनों में गाजर को शामिल करें.

पालक
पालक में विटामिन ए, सी और कैल्शियम होता है जो आंखों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें ल्यूटिन और जीएक्सॅंथिन नामक एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो आंखों को नुकसान पहुंचाने से बचाते हैं.

मांस
मांस में प्रोटीन, विटामिन ए, बी 12 और जिंक होता है जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इससे आंखों के बाहरी भागों के संरचना को सही बनाए रखा जा सकता है.

मखाने
मखाने में थाइमोसिन नामक एक एंजाइम होता है, जो आंखों को स्वस्थ बनाने में मदद करता है. इसके अलावा, मखाने में विटामिन बी, कैल्शियम, फाइबर और प्रोटीन होते हैं.

बादाम
बादाम विटामिन ई से भरपूर होते हैं, जो स्वस्थ टिशू को टारगेट करने वाले अस्थिर अणुओं से आपकी आंखों की रक्षा करने में मदद करते हैं. नियमित मात्रा में विटामिन ई का सेवन आपकी आंखों को उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन के साथ-साथ मोतियाबिंद से बचाने में मदद कर सकता है. बादाम को आप दिन में किसी भी समय नाश्ते के रूप में खा सकते हैं.

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *