उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय हल्द्वानी ने सत्र जुलाई 2024 की स्नातकोत्तर विषयों का परीक्षा केंद्र मोहिनी देवी डिग्री कॉलेज को बनाया, 19 जुलाई से शुरू होगी परीक्षा

रुड़की । मोहिनी देवी डिग्री कालेज रूडकी को उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय हल्द्वानी द्वारा स्नातकोत्तर विषयो का परीक्षा केंद्र एवं स्वास्थ्य योग विज्ञान विभाग द्वारा योग विषयो की 10 दिवसीय कार्यशाला का कार्यस्थल बनाया गया।कालेज के महानिदेशक डाॅ. योगेश सिंघल ने कालेज परिसर मे आयोजित प्रेस वार्ता मे बताया कि कई वर्षो के प्रयास से इस बार उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय हल्द्वानी ने सत्र जुलाई 2024 की स्नातकोत्तर विषयो का परीक्षा केंद्र मोहिनी देवी डिग्री कालेज को बनाया गया है जिसका परीक्षा केंद्र कोड संख्या 82 है इसी के साथ साथ उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय के स्वास्थ्य योग विज्ञान विभाग द्वारा योग विज्ञान विषयो की 10 दिवसीय कार्यशाला भी मोहिनी देवी डिग्री कालेज मे आयोजित कराई जायेगी उन्होंने बताया कि उपरोक्त परीक्षा एवं कार्यशाला मे भारत के कई राज्यो से परीक्षार्थी परीक्षा देने आयेगे उन्होने बताया कि कालेज को परीक्षा केंद्र एवं कार्यशाला मिलना कालेज के लिए बहुत बडी उपलब्धि है! जिसके लिए उन्होने कालेज प्रबंध समिति एवं शिक्षको का आभार प्रकट किया।

कालेज की प्राचार्या डाॅ. मनीषा सिंहल ने बताया कि परीक्षा 19 जुलाई से शुरू होकर 3 सितंबर तक चलेगी परीक्षा प्रत्येक दिन 2 पाली मे होगी पहली पाली परीक्षा का समय सुबह 09 बजे से 11 बजे तक रहेगा तथा दूसरी पाली परीक्षा का समय दोपहर 12 बजे से 02 बजे तक रहेगा। उन्होने बताया कि परीक्षा पूर्ण रूप से नकल विहीन कराई जायेगी जिसके लिए आन्तरिक उडन दस्ता बनाया गया है जो परीक्षार्थियो पर कडी निगरानी रखेगा। उन्होने बताया कि परीक्षा केंद्र की सुरक्षा के लिए चारो तरफ कैमरे लगाये गये है परीक्षा केंद्र मे परीक्षा के समय बाहरी व्यक्तियो का प्रवेश निषेध रहेगा! उन्होने बताया कि जरुरत पडने पर पुलिस प्रशासन का सहयोग भी लिया जायेगा उपद्रवियो से निपटने के लिए पुलिस बल की व्यवस्था रहेगी। कालेज के निदेशक अक्षय सिंघल ने बताया कि कालेज मे परीक्षार्थियो की सुविधा के पूरे इन्तजाम किये गये है कालेज परिसर मे 24 घंटे बिजली के लिए सोलर पैनल लगाये गये है ठंडे पानी के लिए R O सहित वाटर कूलर लगाये गये है साफ सुथरे शौचालय महिला पुरुष अलग अलग बनाये गये है छात्राओ के लिए काॅमन रूम की व्यवस्था की गई है कालेज परिसर मे साफ सफाई की पूरी व्यवस्था की गई है पार्किंग की पूरी व्यवस्था की गई है कालेज परिसर मे चारो तरफ कैमरे लगाये गये है। कालेज के परीक्षा प्रभारी मोहित कुमार ने बताया कि परीक्षा प्रश्न-पत्रो एवं उत्तर पुस्तिकाओ की सुरक्षा के उचित प्रबंध कर लिए गये है उन्होने बताया कि 20 परिक्षार्थियो पर एक कक्ष निरीक्षक को लगाया जायेगा एक परीक्षा कक्ष मे 40 परीक्षार्थी परीक्षा देगे। इसीलिए एक परीक्षा कक्ष मे 02 कक्ष निरीक्षको की ड्यूटी रहेगी उन्होने बताया कि परीक्षार्थीयो की तलाशी लेकर ही उन्हे परीक्षा कक्ष मे भेजा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *