आर एन आई इंटर कॉलेज की प्रबंध समिति के सदस्यों ने की पत्रकार वार्ता, कहा-साजिशन गलत तथ्यों व बिना प्रबन्ध समिति का पक्ष जाने मनमाने ढंग से समिति को भंग किया गया, हरिद्वार जनपद में केवल दो प्रधानाचार्य को ही प्रशासक के तौर पर नियुक्ति दी जा रही

भगवानपुर। भगवानपुर कस्बे में स्थित आर एन आई इंटर कॉलेज की प्रबंध समिति के सदस्य, अनुराग गोयल व रचित अग्रवाल ने समिति के भंग करने, व प्रशासक नियुक्त करने के मामले में, एक प्रेस वार्ता आयोजित की गई, प्रेसवार्ता में बताया कि अपर शिक्षा निदेशक (मा०शिक्षा) गढ़वाल मण्डल पीडी व मुख्य शिक्षा अधिकारी हरिद्वार द्वारा साजिशन गलत तथ्यों व बिना प्रबन्ध समिति का पक्ष जाने मनमाने ढंग से समिति को भंग करने, आर०एन०आई० इण्टर कालेज भगवानपुर (हरिद्वार) की निर्वाचित प्रबन्ध समिति को पुनः बहाल कर, अवैध रूप से नियुक्त किये गये प्रबन्ध संचालक को तुरंत हटाने की मांग की है। वहीं प्रेस वार्ता में अनुराग गोयल ने बताया कि, मामले की शिकायत मुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री से की है, वही बताया कि हरिद्वार जनपद में केवल दो प्रधानाचार्य को ही प्रशासक के तौर पर नियुक्ति दी जा रही है, और उनके द्वारा षड्यंत्र रचकर कॉलेज में प्रधानाचार्य से लेकर शिक्षकों की नयुक्ति फर्जी तरीके से की जा रही है। बताया कि आर एन ०आई० इण्टर कालेज भगवानपुर जनपद हरिद्वार की प्रबन्ध समिति का चुनाव विद्यालय की अनुमोदित प्रशासन योजना के अनुसार सभी औपचारिकताओं व नियमों का पालन करते हुए चुनाव अधिकारी सुबोध मलिक व विभागीय चुनाव पर्यवेक्षक खण्ड शिक्षा अधिकारी संजीव जोशी द्वारा जुलाई 2022 में सम्पन्न कराया गया था, जिस मुख्य शिक्षा अधिकारी हरिद्वार द्वारा नव निर्वाचित प्रबन्ध समिति पर अपना अनुमोदन 07 जौलाई 2022 द्वारा किया गया है। विद्यालय व प्रबन्ध समिति की छवि खराब कर अपने गलत उददेश्यों को पूरा करने के लिए कुछ अज्ञात तत्वों द्वारा दीपा वर्मा के नाम से एक फर्जी शिकायत अपर शिक्षा निदेशक (मा०शिक्षा) गढ़वाल मण्डल पीडी के यहां की गई थी, जिसमें अपर शिक्षा निदेशक (मा०शिक्षा) गढ़वाल मण्डल पौडी द्वारा दिनांक 07.06.2024 को विद्यालय का स्थलीय निरीक्षण कर सभी पत्रावलियों का अवलोकन किया गया ,जो नियमानुसार ठीक पायें गये। दीपा वर्मा द्वारा यह शिकायत न करने का अपना प्रार्थना पत्र भी अपर शिक्षा निदेशक (मा०शिक्षा) गढ़वाल मण्डल पौडी को प्रेषित किया गया था। फिर भी विद्यालय प्रबन्धक द्वारा इस सम्बन्ध में सभी साक्ष्यों व पत्रों सहित अपना उत्तर अपर शिक्षा निदेशक (मा०शिक्षा) गढवाल मण्डल पौडी की सेवा में समय प्रेषित कर दिया गया था।

06.10.2024 को विद्यालय में श्री महावीर सिंह पुत्र श्री हरिचन्द निवासी 1510 चावमंडी द्वारा मा० उच्च न्यायालय नैनीताल में दायर प्रार्थना पत्र प्राप्त हुआ, जिससे अपर शिक्षा निदेशक (मा०शिक्षा) गढ़वाल मण्डल पौडी द्वारा अपने पत्र दिनांक 20.09.2024 द्वारा विद्यालय प्रबन्ध समिति को भंग करने की साजिश की जा रही है। विद्यालय में वर्तमान समय में सहायक अध्यापक (एल०टी०) व्यायाम व संस्कृत के 01-01 पद तथा कनिष्ठ सहायक के एक पद पर नियुक्ति प्रक्रिया गतिमान हो गई थी, जिस पर आरक्षण रोस्टर का पालन न करने व भ्रष्टाचार होने की सम्भावना की शिकायतें प्राप्त होने के बाद इन भर्तीयों के लिए जारी विज्ञप्ति को निरस्त किया जा चुका है। विद्यालय विरोधी कुछ लोगो द्वारा गलत आरक्षण रोस्टर पर ही इन भर्तीयों को जारी रख इनमें अपने लोगो को नियुक्ति देने का दबाव प्रबन्ध तंत्र पर बनाया गया। विद्यालय प्रबन्ध तंत्र द्वारा नियमानुसार व आरक्षण रोस्टर के पालन में ही नियुक्ति करने की बात कही गई। इनकी बातें न मानने पर इन लोगो द्वारा शिक्षा विभाग के अधिकरियों के साथ मिलकर गहरा षडयंत्र व भारी लेन देन व साजिश कर अपनी साठ-गाठ करते हुए विद्यालय में इन पदो पर चहेतो की नियुक्ति करने के उददेश्य मात्र से नियमानुसार निर्वाचित हुई, विद्यालय की प्रबन्ध समिति को बिना कोई पूर्व सुचना दिए नियमों को ताक पर रखकर भंग कराया जा रहा है।

इन लोगो द्वारा पूर्व में भी जिले के कई विद्यालयों में इसी प्रकार से साजिशन उन विद्यालयों की प्रबन्ध समितियों को भंग कर वहां रिक्त चल रहे पदों पर शुरु हुई भर्ती प्रक्रिया को अपने चहेते लोगो को वहां प्रबन्ध संचालक नियुक्त कर भारी भ्रष्टाचार करतें हुए अपने लोगो को नियुक्तियां प्रदान की गई है, जिनकी समय समय पर शिकायतें भी शासन व विभाग में होती रही है। अपर शिक्षा निदेशक (मा०शिक्षा) गढ़वाल मण्डल पौडी तथा श्रीमान मुख्य शिक्षा अधिकारी द्वारा गलत व मनमाने ढंग से झूठी व बलहीन शिकायत को आधार बनाकर विद्यालय विरोधी गतिविधि बनाकर विद्यालय में रिक्त पदों पर नियुक्ति करने, व गलत उददेश्यों को पूरा करने के लिए अपने निर्वाचित हुई प्रबन्ध समिति को भंग करते हुए अपने चहेते भीकम सिंह, प्रधानाचार्य रा०३०का० सिकन्दरपुर भैसवाल, हरिद्वार को प्रबन्ध संचालक नियुक्त कर दिया है। और इस सम्बन्ध में कोई भी विभागीय आदेश या प्रबन्ध समिति को भंग किये जाने की कोई सूचना अद्यतन भी विद्यालय को उपलब्ध नहीं कराई है। इन लोगों द्वारा विद्यालय प्रबन्ध समिति के कार्यरत रहते हुए जबरन अपने आदमी को विद्यालय में प्रबन्ध संचालक का कार्यभार दिनांक 07.10.2024 को ग्रहण कराया है। अपर शिक्षा निदेशक (मा०शिक्षा) गढवाल मण्डल पौडी व श्रीमान मुख्य शिक्षा अधिकारी हरिद्वार द्वारा झुठी व बलहीन शिकायत को आधार बनाकर विद्यालय में रिक्त पदो पर गलत ढंग से नियुक्ति कराने के उददेश्य से कुछ लोगो से साठ-गाठ कर भंग की गई, विद्यालय प्रबन्ध समिति को तुरन्त बहाल करतें हुए विद्यालय में अवैधानिक रुप से नियुक्त किये गये प्रबन्ध संचालक को हटाकर, इस प्रकरण की निष्पक्ष उच्च स्तरीय जांच कराने की मांग की है। ताकि पीडित व निर्वाचित प्रबन्ध समिति को न्याय व प्रदेश व जिले में साठ-गाठ कर निर्वाचित प्रबन्ध समितियों को अवैधानिक रुप से गलत तथ्यों के आधार पर भंग करने वाले लोगो पर कठोर कार्यवाही की जाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *