‘स्वच्छता संकल्प देश का, हर रविवार विशेष सा’, नगर निगम हरिद्वार एवं प्रोजेक्ट अविरल शहर व गंगा में प्रदूषण को कम करने के लिए कार्य कर रहे

हरिद्वार । नगर निगम हरिद्वार एवं प्रोजेक्ट अविरल हरिद्वार शहर में गंगा में प्लास्टिक कचरे के प्रदूषण को कम करने के उद्देश्य से साथ मिलकर काम कर रहे है। इसी साझेदारी के अंतर्गत स्वच्छ भारत मिशन के ‘स्वच्छता संकल्प देश का, हर रविवार विशेष सा’ अभियान में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर नगर निगम हरिद्वार के प्रांगण में ध्वजारोहण कार्यक्रम के साथ साथ एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया।  इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर हरिद्वार की मेयर अनीता शर्मा के साथ महानगर आयुक्त दयानन्द सरस्वती, एवं नगर निगम हरिद्वार के समस्त कर्मचारी व टीम अविरल के सदस्य मौजूद थे। कार्यक्रम की शुरुआत मेयर तथा महानगर आयुक्त के साझा ध्वजारोहण तथा राष्ट्रगान के साथ हुई। ध्वजारोहण कार्यक्रम के पश्चात नगर निगम द्वारा हरिद्वार महाकुम्भ के आयोजन में अभूतपूर्व योगदान देने वाले नगर आयुक्तों, सफाई निरीक्षकों, स्वच्छ्ता पर्यवेक्षकों एवम सफाई कर्मियों को प्रशस्ति पत्र एवं पुरस्कार देकर सम्मानित भी किया गया। इसके साथ ही अविरल प्रोजेक्ट द्वारा आयोजित स्लोगन एवं पर्यावरण दिवस प्रतियोगिता के विजेता छात्र-छात्राओं को भी मेयर एवं महानगर आयुक्त द्वारा संयुक्त रूप से पुरस्कार एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम की श्रृंखला में माँ आनंदमयी सेवा सदन स्कूल की छात्राओं द्वारा नगर निगम हरिद्वार के लिए तैयार किए गए जिंगल गीत ‘मेरी गंगा, मेरी ज़िम्मेदारी’ को भी पहली बार गाकर प्रदर्शित किया गया। यह गीत प्रोजेक्ट अविरल द्वारा नगर निगम के कूड़ा संग्रह वाहनों के लिए बनाया गया है। इस गीत के माध्यम से घर पर ही कूड़े को 3 श्रेणियों में अलग करने तथा आम जनता से गंगा को प्लास्टिक कचरे से मुक्त बनाने में सहयोग की अपील की गयी है। अविरल की टीम द्वारा कार्यक्रम में कचरे के प्रबंधन की एक आदर्श स्थिति को एक व्यवस्था द्वारा दर्शाया गया और कूड़े को उसके प्रकार के अनुसार अलग करना भी बताया गया। यह व्यवस्था तथा इस पर आधारित खेल गतिविधियां इस कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण केंद्र रही। मेयर तथा महानगर आयुक्त द्वारा कचरा ना फ़ैलाने तथा गंगा को स्वच्छ बनाने का संकल्प लेते हुए एक शपथ बोर्ड पर हस्ताक्षर भी किए गए। प्रोजेक्ट अविरल गंगा में प्लस्टिक कचरा कम करने के उद्देश्य से हरिद्वार नगर निगम हरिद्वार के सहयोग से चल रहा है, यह प्रोजेक्ट जागरूकता बढ़ाने, क्षमता निर्माण, आधारभूत संरचनाओं में सुधार एवं नवाचार के सिद्धांतों पर काम कर रहा है।
इस प्रोजेक्ट को अलायंस टू एंड प्लास्टिक वेस्ट के द्वारा संचालित किया जा रहा है, जिसे जी०आई० जेड० द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा है तथा साहस NGO इसमें सहयोग दे रहा है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *