आईआईटी रुड़की ने स्पार्क इंटर्नशिप प्रोग्राम 2023 लॉन्च किया

रुड़की । भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की (आईआईटी रुड़की) ने स्पार्क इंटर्नशिप प्रोग्राम 2023 लॉन्च किया। इंटर्नशिप प्रोग्राम आईआईटी रुड़की का एक वार्षिक प्रमुख कार्यक्रम है। स्पार्क कार्यक्रम के तहत, आईआईटी रुड़की पूरे भारत के यूजी छात्रों को इंटर्नशिप प्रदान करता है। छात्रों को 6-8 सप्ताह के लिए प्रति सप्ताह 2500 रुपये का वजीफा दिया जाता है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य देश भर के प्रतिभाशाली स्नातक छात्रों को आकर्षित और पोषित करना है । चयनित छात्र 26 शैक्षणिक विभागों और केंद्रों के संकाय सदस्यों के साथ अत्याधुनिक शोध विषयों पर काम करेंगे। इस साल नव स्थापित मेहता फैमिली स्कूल ऑफ डाटा साइंस एंड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में भी इंटर्नशिप की पेशकश की जा रही है।

आईआईटी रुड़की के 175 साल पूरे होने के उत्सव के, और स्पार्क के तहत आईआईटी रुड़की के 200 किलोमीटर के दायरे में आने वाले संस्थानों के छात्रों के लिए विशेष रूप से 25 यूजी और 10 पीजी इंटर्नशिप की पेशकश की जाती है। यूजी इंटर्नशिप की अधिकतम अवधि छह सप्ताह और पीजी इंटर्नशिप की अवधि छह महीने होगी। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 31 मार्च, 2023 है। परिणाम अप्रैल के दूसरे सप्ताह में घोषित किया जाएगा, और छात्र मई 2023 के दूसरे सप्ताह में अपनी इंटर्नशिप शुरू कर सकते हैं। कार्यक्रम और आवेदन प्रक्रिया के बारे में अधिक जानकारी के लिए, आवेदक स्पार्क वेबसाइट पर जा सकते हैं। आईआईटी रुड़की के फैकल्टी मेंबर्स इन इंटर्न्स पर सबसे ज्यादा ध्यान देंगे और विश्व स्तरीय सुविधा देंगे, जिसके लिए इस इंटर्नशिप प्रोग्राम ने कम समय में काफी लोकप्रियता हासिल की है।

सभी इंजीनियरिंग, विज्ञान और अनुप्रयुक्त विज्ञान के छात्रों के लिए व्यावहारिक अनुभव अत्यधिक महत्वपूर्ण है, खासकर यदि अनुभव आईआईटी के वातावरण में प्राप्त किया गया हो। 2018 से आईआईटी रुड़की ने स्पार्क प्रोग्राम के तहत इंस्टीट्यूट-फंडेड और प्रोजेक्ट-फंडेड समर इंटर्नशिप की पेशकश की है। पिछले साल 15000+ आवेदनों के साथ यह कार्यक्रम अत्यधिक सफल रहा है, जिसमें 120+ प्रस्ताव किए गए थे। इंटर्न के काम को अच्छी मान्यता मिली जिसके परिणामस्वरूप प्रतिष्ठित पत्रिकाओं और अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों में कई शोध प्रकाशन हुए।
स्पार्क के बारे में बात करते हुए प्रो. के.के. पंत, निदेशक, आईआईटी रुड़की ने कहा, “सभी इंजीनियरिंग, विज्ञान और अनुप्रयुक्त विज्ञान के छात्रों के लिए व्यावहारिक अनुभव बेहद महत्वपूर्ण है, खासकर अगर अनुभव आईआईटी के वातावरण में प्राप्त किया गया हो। आईआईटी रुड़की द्वारा स्पार्क समर इंटर्नशिप प्रोग्राम का उद्देश्य प्रतिभाशाली दिमागों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा के बाद चुने गए सभी इंटर्न्स को यह अनुभव प्रदान करना है। हमें उम्मीद है कि यह इंटर्नशिप प्रोग्राम हमारे देश के कुछ चुने हुए दिमागों के जीवन और मानसिकता को बदल देगा और उनमे अध्ययन के क्षेत्र के प्रति उत्साह पैदा करेगा।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *