तीन ट्रेनों के टकराने की वजह से भयंकर हादसा, 233 यात्रियों की मौत, करीब 900 घायल

नई दिल्ली । शुक्रवार शाम ओडिशा के बालासोर में तीन ट्रेनों के टकराने की वजह से भयंकर हादसा हो गया है। यह हादसा शाम करीब 7 बजे बालासोर के बहानगा रेलवे स्टेशन के पास हुआ। एएनआई की खबर के मुताबिक “ओडिशा के बालासोर में भयानक ट्रेन दुर्घटना में मरने वालों की संख्या बढ़कर 233 हो गई और 900 यात्री घायल हुए।” देर रात ओडिशा के मुख्य सचिव प्रदीप जेना ने इसकी पुष्टि की। इस हादसे के बाद शनिवार 3 जून को होने वाला मुंबई-गोवा वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन कैंसिल कर दिया गया है।

ओडिशा के बालासोर जिले में हुए रेल हादसे के बाद केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान शुक्रवार रात को बालासोर रवाना हो गए। प्रधान ने ट्वीट किया, ‘‘रेल हादसे के मृतकों के परिवारों के प्रति गहरी संवेदना। घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। सबसे पहले बहानगा रेलवे स्टेशन के पास 12841 शालीमार-चेन्नई कोरोमंडल एक्सप्रेस मालगाड़ी से टकराई, जिस वजह से इसके डिब्बे पटरी से उतरकर दूसरे ट्रैक पर जा गिरे। इसके बाद हावड़ा जा रही 12864 बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस इन डिब्बों पर चढ़ गई और इसके भी तीन-चार कोच पटरी से उतर गए। रेलवे के प्रवक्ता अमिताभ शर्मा ने बताया कि शाम करीब 7 बजे शालीमार – चेन्नई कोरोमंडल एक्सप्रेस बालेश्वर के पास पटरी से उतर गई और उसके डिब्बे दूसरे ट्रैक पर पटरी से उतर गए। कुछ देर बाद यशवंतपुर से हावड़ा जा रही दूसरी ट्रेन पटरी से उतरे हुए डिब्बों पर चढ़ गई। प्राप्त जानकारी के अनुसार, करीब 50 लोगों को बालासोर मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया है। हादसे में घायल 300 से ज्यादा यात्रियों को पास के विभिन्न CHCs में भेजा गया है। घटनास्थल पर NDRF की टीमें रेस्क्यू में जुटी हुई है। स्थानीय लोग भी ट्रेन से यात्रियों को रेस्क्यू करने में मदद कर रहे हैं।
स्पेशल रिलीफ कमिश्नर ऑफिस की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, बालासोर के कलेक्टर को घटनास्थल पर पहुंचने और जरूरी इंतजाम करने के निर्देश दिए गए हैं। घटना स्थल पर सर्च और रेस्क्यू ऑपरेशन चलाने के लिए कई टीम भी रवाना कर दी गई हैं।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *