आईआईटी रुड़की 27 जुलाई को 24वां दीक्षांत समारोह मनाएगा, नैसकॉम की अध्यक्ष सुश्री देबजानी घोष दीक्षांत समारोह को संबोधित करेंगी

रुड़की । भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की शनिवार, 27 जुलाई को अपना 24वां दीक्षांत समारोह आयोजित करने जा रहा है, जिसमें नैसकॉम की अध्यक्ष सुश्री देबजानी घोष मुख्य अतिथि होंगी। अभिषासक परिषद के अध्यक्ष डॉ. बीवीआर मोहन रेड्डी इस कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे। सुश्री घोष प्रौद्योगिकी उद्योग की एक अनुभवी हैं और 30 वर्षों के इतिहास में नैसकॉम का नेतृत्व करने वाली प्रथम महिला हैं। आर्टिफिशल इंटेलिजेन्स जैसी उभरती प्रौद्योगिकियों द्वारा प्रस्तुत अवसरों की मुखर समर्थक, उन्होंने समावेशी विकास एवं प्रगति हेतु विभिन्न क्षेत्रों में एआई के विकास व अपनाने में तेजी लाने की आवश्यकता को सक्रिय रूप से बढ़ावा देने में नैसकॉम का नेतृत्व किया है।

इस भव्य आयोजन की पूर्वसंध्या पर आज आईआईटी रुड़की के जेम्स थॉमसन भवन स्थित सीनेट हॉल में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की गई। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस की अध्यक्षता आईआईटी रुड़की के निदेशक प्रोफेसर के.के. पंत ने की, जिसमें उप निदेशक प्रोफेसर यू.पी. सिंह एवं शैक्षणिक मामलों के कुलशासक प्रोफेसर नवीन कुमार नवानी भी उपस्थित रहे।
प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान, प्रो. पंत ने दीक्षांत समारोह के लिए अपने उत्साह को दोहराते हुए कहा, “यह दीक्षांत समारोह हमारे छात्रों की कड़ी मेहनत एवं समर्पण का उत्सव है, और हमें भविष्य के नेताओं व नवोन्मेषकों के रूप में उनके परिवर्तन को देखने पर गर्व है। हमें इस महत्वपूर्ण अवसर के लिए सुश्री देबजानी घोष का हमारे मुख्य अतिथि के रूप में स्वागत करते हुए सम्मानित महसूस हो रहा है। प्रौद्योगिकी क्षेत्र में उनका अनुकरणीय नेतृत्व एवं योगदान हमारे स्नातकों के लिए प्रेरणा का कार्य करता है।”
स्नातक वर्ग के बारे में जानकारी साझा करते हुए, आईआईटी रुड़की के शैक्षणिक मामलों के कुलशासक प्रो. नवीन कुमार नवानी ने कहा, “इस वर्ष कुल 2,513 स्नातकों को उपाधि प्राप्त होगी। स्नातकों में 1,277 स्नातक छात्र, 794 स्नातकोत्तर छात्र एवं 442 पीएचडी छात्र शामिल हैं।” उन्होंने छात्रों की महत्वपूर्ण उपलब्धियों एवं उद्योग मानकों को पूरा करने वाली उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करने के लिए संकाय के समर्पण पर जोर दिया।

आईआईटी रुड़की के उप निदेशक प्रो. यू.पी. सिंह ने उपस्थित लोगों को दीक्षांत समारोह में आने के लिए आमंत्रित किया तथा प्रेस कॉन्फ्रेंस में उपस्थित होने के लिए धन्यवाद दिया।
प्रो. सिंह ने कहा, “हमारे छात्रों, शिक्षकों एवं कर्मचारियों की लगन तथा कड़ी मेहनत असाधारण रही है, और हम उनकी उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिए उत्सुक हैं। अनुसंधान, नवाचार एवं शिक्षा में हमारे संस्थान की उपलब्धियाँ उत्कृष्टता के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण हैं। इन सफलताओं को व्यापक दर्शकों के साथ साझा करने में मीडिया का समर्थन अमूल्य है।”
प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान, प्रो. के.के. पंत ने दीक्षांत समारोह के लिए एक प्रचार वीडियो भी लॉन्च किया, जिसमें कार्यक्रम के विवरण, संस्थान की उपलब्धियों, छात्रों की उपलब्धियों एवं मुख्य अतिथि सुश्री देबजानी घोष को दिखाया गया। जो लोग व्यक्तिगत रूप से उपस्थित नहीं हो सकते, उनके लिए दीक्षांत समारोह का लाइव प्रसारण किया जाएगा, जिसका लिंक संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट और सोशल मीडिया चैनलों पर उपलब्ध होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *