वजन घटाने में बहुत कारगर हैं ये छोटे-छोटे दाने, डाइट में कुछ इस तरह करें शामिल

अगर आपको कब्ज जैसी पेट की समस्याएं हैं और शरीर में खून की कमी है तो अपनी डाइट में चने को जरूर शामिल करें. चने विटामिन, मिनरल और फाइबर का एक रिच सोर्स है. इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. इसके अलावा, चने में फोलेट, मैंगनीज, मैग्नीशियम, आयरन, फास्फोरस होता है, साथ ही चने पाचन स्वास्थ्य को प्रमोट करते हैं, साथ ही ये कुछ कैंसर के खतरे को कम और वजन घटाने में भी मदद करते हैं. इसलिए चने को सुपर फूड कहा जाता है. आइए जानते हैं कि चने वजन घटाने में कैसे मदद करते हैं.

फाइबर और प्रोटीन की मात्रा अधिक होने के कारण चने वजन घटाने के लिए बेहतरीन माने जाते हैं. ऐसा कहा जाता है कि यह पाचन को धीमा करता है, तृप्ति में सुधार करता है और अनहेल्दी कैलोरी को दूर रखता है. ये सभी फैक्टर वजन कम करने और हेल्दी वेट बनाए रखने में मदद करते हैं. अगर आप भी वजन कम करने की योजना बना रहे हैं तो हम बताएंगे कि चने के डाइट में कैसे शामिल करें.

1. चने के पराठे
सामग्री: 2 कप गेहूं का आटा, 1 कप चने, 1 छोटा टमाटर (बारीक कटा हुआ), 1 बड़ा प्याज (बारीक कटा हुआ), 1 हरी मिर्च (बारीक कटी हुई), 1 टीस्पून अदरक-लहसुन का पेस्ट, 1 टीस्पून जीरा पाउडर, 1 टीस्पून धनिया पाउडर, नमक स्वादानुसार, तेल

बनाने का तरीका-
एक कढ़ाई में चने को सूखा रोस्ट करें. फिर एक बड़े बाउल में आटा डालें, इसमें चने, टमाटर, प्याज, हरी मिर्च, अदरक-लहसुन का पेस्ट, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर और नमक डालें. सभी सामग्री को मिलाएं और थोड़ा सा पानी डालें. सभी सामग्री को एक साथ मिलाकर आटा गूंथें. आटे को छोटे छोटे टुकड़ों में बांटे. एक टुकड़े को थोड़ा सा घोल लगाकर लपेटें और फिर उसे दूसरी ओर से घुमाकर बेलें. एक तवा गर्म करें और उसमें पराठा की तरह सेक लें.

2. इंस्टेंट पॉट चना मसाला
सामग्री: 1 कप चना (सफेद या काला), 1 टमाटर (बारीक कटा हुआ), 1 प्याज (बारीक कटा हुआ), 1 टीस्पून अदरक-लहसुन पेस्ट, 1 टीस्पून धनिया पाउडर, 1 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर, 1 टीस्पून जीरा पाउडर, 1/2 टीस्पून हल्दी पाउडर, नमक स्वादानुसार, 1 टेबलस्पून तेल, 2 कप पानी, धनिया पत्ती (गार्निश के लिए)

बनाने का तरीका-
इंस्टेंट पॉट में तेल गर्म करें, फिर इसमें अदरक-लहसुन पेस्ट डालें और उसे आधी भूरा होने तक पकाएं. अब प्याज डालें और सुनहरा होने तक पकाएं. अब धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, हल्दी पाउडर और नमक डालें और सुटकर मसाले को भून लें. इसके बाद टमाटर डालें और सुनहरा होने तक पकाएं. चने डालें और भली भांति मिलाएं. फिर पानी डालें और सही ढंग से मिलाएं. इंस्टेंट पॉट को बंद करें और गैस पर 8-10 मिनट तक पकाएं. आपका इंस्टेंट पॉट चना मसाला तैयार है और इसे गरम-गरम परोसें.

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *