आपको खुश और तनाव से मुक्त रखेंगे फील-गुड हार्मोन, इन 7 तरीकों से बढ़ाएं नेचुरली

मानव जीवन में, हम सभी सुखी और संतुष्ट महसूस करना चाहते हैं. यह इच्छा ‘फील-गुड’ हार्मोन के उत्पादन द्वारा प्रोत्साहित की जाती है, जो एंडोर्फिन, सेरोटोनिन, ऑक्सीटोसिन और डोपामाइन शामिल हैं. ये हार्मोन हमारे मूड को नियंत्रित करने, तनाव को कम करने और सामान्य कल्याण को बढ़ावा देने के लिए जिम्मेदार होते हैं. आज हम आपको 7 तरीके बताएंगे, जिसकी मदद से फील-गुड हार्मोन नेचुरली बढ़ते हैं.

फील-गुड हार्मोन नेचुरली बढ़ाने के 7 तरीके

1. नियमित व्यायाम

शारीरिक गतिविधि एंडोर्फिन उत्पादन को बढ़ाती है, जो दर्द को कम करता है और मूड को उत्साहित करता है. व्यायाम भी तनाव और एंग्जाइटी को कम करने में मदद करता है, जो आपके फील गुड हार्मोन को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं. यहां तक कि मात्र 30 मिनट तीव्र चलने जैसे मध्यम व्यायाम भी आपके हार्मोन स्तर में अहम बदलाव ला सकता है.

2.ध्यान का अभ्यास करें

ध्यान, योग और अन्य माइंडफुलनेस अभ्यास मस्तिष्क में सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ा सकते हैं, जो मूड को सुधारने और चिंता को कम करने में मदद करता है. ये अभ्यास तनाव को कम करने, ब्लड प्रेशर को कम करने और संपूर्ण अच्छा स्वास्थ्य को बढ़ाने में भी मदद करते हैं.

3. अच्छी नींद

नींद की कमी से सेरोटोनिन और अन्य फील-गुड हार्मोन की उत्पादन कम हो सकती है. रात में 7-8 घंटे की नींद का लक्ष्य रखें ताकि आपके शरीर को पूरी तरह से आराम मिल सके और आपके हार्मोन स्तर को भरा जा सके.

4. हेल्दी डाइट

फलों, सब्जियों और साबुत अनाज से भरपूर आहार शरीर को फील-गुड हार्मोन उत्पन्न करने के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर चीजें (जैसे कि सैलमन और नट्स) खाने से भी डोपामाइन लेवल में वृद्धि होती है, जो मूड और मोटीवेशन में सुधार कर सकता है.

5. प्रियजनों के साथ समय बिताएं

दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताना दिल की आवाज को बढ़ाता है और उसे अधिक सकारात्मक रखता है. दिलों को जोड़ने वाले हार्मोन ऑक्सीटोसिन का स्तर बढ़ता है, जो तनाव व चिंता को कम करता है, विश्वास व घनिष्ठता की भावनाओं को बढ़ाता है और पूरे कल्याण को बढ़ाता है.

6. ज्यादा हंसे

हंसना वास्तव में आपके फील-गुड हार्मोन को बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा इलाज है, जब आप हंसते हैं, तो आपका दिमाग एंडोर्फिन उत्पन्न करता है, जो मूड को ठीक करता है और तनाव को कम करता है. इसलिए, कॉमेडी देखें या ऐसे दोस्तों के साथ समय बिताएं जो आपको हंसाते हैं और आपके हार्मोन स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं.

7. घर से बाहर निकले

नेचुरली रोशनी और ताजगी वाले हवाएं आपके फील-गुड हार्मोन को बढ़ाने में मदद कर सकती हैं. दिन में बाहर जाने और दिन की पहली किरणों का सामना करने से सेरोटोनिन के स्तर में वृद्धि हो सकती है, जो मूड को सुधारता है और संपूर्ण कल्याण को बढ़ावा देता है. हर दिन 10 मिनट की टहल भी आपके हार्मोन स्तर में फर्क बनाने में मदद कर सकती है.

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *