हरिद्वार सांसद डॉ निशंक ने विकास कार्यों व योजनाओं की समीक्षा की

हरिद्वार। डॉ0 रमेश पोखरियाल ’’निशंक’’ सांसद, हरिद्वार की अध्यक्षता में शुक्रवार को मेला नियंत्रण भवन(सीसीआर) सभागार में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक आयोजित हुई। बैठक में जिलाधिकारी विनय शंकर पाण्डेय, मुख्य विकास अधिकारी प्रतीक जैन ने बताया कि जनपद हरिद्वार में 11 विभागों का 240 करोड़ रूपये का मनरेगा लेबर बजट तैयार कर लिया गया है।

डॉ0 ’निशंक’’ ने बैठक में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की पिछली बैठक में दिये गये निर्देशों के क्रम में आन्नेकी-हेतमपुर पुल के बारे में जानकारी ली, तो अधिकारियों ने बताया कि इसकी जांच के निर्देश दिये गये थे, लेकिन अभी तक जांच रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई है। इस पर सांसद ने नाराजगी व्यक्त की तथा दूरभाष के माध्यम से एचओडी लोक निर्माण विभाग से वार्ता की तथा जांच रिपोर्ट में विलम्ब पर दोषी के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिये। उन्होंने अमृत योजना के अन्तर्गत पेयजल योजना के सम्बन्ध में अब तक की हुई प्रगति की जानकारी ली तथा अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे जहां पर भी जिस तरह की दिक्कत आ रही है, बैठक करके उसका समाधान निकालना सुनिश्चित करें। सांसद ने अधिकारियों से बैठक में एनएच नजीबाबाद के सम्बन्ध में जानकारी ली तो अधिकारियों ने बताया कि इसमें अभी तक 68 प्रतिशत की प्रगति हुई है। इस पर उन्होंने नाराजगी प्रकट की तथा कहा कि यह प्रगति काफी कम है। उन्होंने निर्देश दिये कि इस प्रोजक्ट में तेजी लाई जाये ताकि माह दिसम्बर,2023 तक इसका उद्घाटन किया जा सके। रूड़की-लक्सर मार्ग पर पेड़ों की समस्या की वजह से नाला उल्टा बहने तथा झबरेड़ा से सहारनपुर मार्ग को जोड़ने वाले सड़क का भी मामला सामने आया। इस पर उन्होंने वन विभाग तथा सम्बन्धित अधिकारियों को मामले को गंभीरता से लेते हुये आपसी समन्वय से समस्या का समाधान निकालने के निर्देश दिये।
डॉ0 रमेश पोखरियाल निशंक ने बैठक में ब्रिडकुल द्वारा कराये जा रहे कार्यों के सम्बन्ध में जानकारी ली तो अधिकारियों ने बताया कि 93 प्रतिशत कार्य सम्पन्न हो चुका है। इस पर उन्होंने अधिकारियों से कहा कि यह कार्य आपका पहले ही पूरा हो जाना चाहिये था तथा अब इसे यथाशीघ्र पूर्ण करना सुनिश्चित करें। बैठक में उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग विभाग को अब तक कितना बजट दिया गया है तथा उसके द्वारा कितना खर्च किया गया है, के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी ली,जिस पर राष्ट्रीय राजमार्ग विभाग द्वारा दिये गये बजट के सापेक्ष कम खर्च करने पर असन्तोष व्यक्त किया तथा इसकी जानकारी लोक निर्माण मंत्री सतपाल महाराज को टेलीफोन के माध्यम से दी। बैठक में डॉ0 रमेश पोखरियाल ’’निशंक’’ मा0 सांसद, हरिद्वार ने कहा कि हम सभी को आपसी समन्वय स्थापित करते हुये टीम भावना से कार्य करना है। उन्होंने कहा कि हरिद्वार जिले ने कुछ क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि हम जितने सशक्त होंगे, हमारी टीम भी उतनी ही सशक्त होगी।
इस अवसर पर राज्य सभा सांसद डॉ0 कल्पना सैनी, रानीपुर विधायक आदेश चौहान, रुड़की विधायक प्रदीप बत्रा, भगवानपुर विधायक सुश्री ममता राकेश, झबरेड़ा विधायकवीरेन्द्र जाती, जिला पंचायत अध्यक्ष किरण चौधरी, पूर्व विधायक ज्वालापुर सुरेश राठौर, शिवालिक नगरपालिका अध्यक्ष राजीव शर्मा, भाजपा जिला अध्यक्ष संदीप गोयलआदि मौजूद रहे।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *