विधायक कुंवर प्रणव सिंह चैंपियन के प्रस्ताव पर खानपुर में दोबारा से शुरू हो गई सिडकुल की प्रक्रिया, चकबंदी व राजस्व लेखपालों की टीम ने शुरू किया सर्वे

रुड़की। राज्य की तीरथ सरकार के निर्देश पर खानपुर में सिडकुल की प्रक्रिया दोबारा से शुरू हो गई है। सरकार ने गोवर्धनपुर पंचायत के मजरा राजपुरा तथा प्रहलादपुर, शाहपुर व मदारपुर में सरकारी जमीन चिन्हित कर इसे एक साथ इकट्ठा करने के आदेश दिए हैं। आदेश के बाद मंगलवार से चकबंदी व राजस्व लेखपालों की टीम ने सर्वे शुरू कर दिया है।


खानपुर के भाजपा विधायक कुंवर प्रणव सिंह चैंपियन के प्रस्ताव पर सरकार ने करीब तीन साल पहले खानपुर में सिडकुल की स्थापना की संभावनाएं तलाशने का काम शुरू किया था। प्रशासन व सिडकुल के अधिकारियों ने राजपुरा में इसके लिए भूमि चिन्हित कर ली थी। पर बाद में यहां जलभराव की शिकायत पर सरकार ने आईआईटी रुड़की से इसकी तकनीकी जांच कराई थी। जांच में भूमि को औद्योगिक स्थापना के अनुकूल पाया गया था। पर उसी समय कोविड के चलते प्रक्रिया रुक गई थी। अब कोरोना की लहर से राहत मिलने के बाद सरकार ने प्रक्रिया दोबारा से शुरू कर दी है।

तहसील के सूत्रों के मुताबिक राजपुरा में मौजूद सरकारी जमीन कम होने के कारण सरकार ने इसके आसपास के गांवों में भी सरकारी जमीन चिन्हित करने के आदेश तहसील प्रशासन को दिए हैं। एसडीएम शैलेंद्र सिंह नेगी ने बताया कि राजपुरा से सटे प्रहलादपुर, शाहपुर व मदारपुर गांव में भी सरकारी जमीन चिन्हित की जा रही है। इनमें राजपुरा व प्रहलादपुर चकबंदी के गांव हैं। लिहाजा चिन्हिकरण के लिए संयुक्त टीम ने मंगलवार से सर्वे शुरू कर दिया हे। सर्वे के बाद सरकारी जमीन को एक ही जगह पर करने का प्रयास किया जाएगा। संभव हुआ तो किसानों से भूमि का विनिमय भी किया जाएगा। सर्वेक्षण टीम में चकबंदी कानूनगो अक्षय पुंडीर, लेखपाल विपिन कुमार, रमेश यादव च अरुण कुमार शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *