वैज्ञानिक प्रगति से उन्नत बन सकता है जीवन: डॉ. कौशिक

बहादराबाद । भारत के महान वैज्ञानिक भौतिक शास्त्री सर सीवी रमन की खोज ‘रमन इफैक्ट’ को सदैव याद रखने और विश्व पटल पर विज्ञान के क्षेत्र में भारत का नाम रौशन करने वाले नोबेल वैज्ञानिक सीवी रमन को सम्मान देने के लिए इनकी स्मृति में 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के रूप में मनाया जाता है।

राजकमल साइंस एंड मैनेजमेंट कॉलेज बहादराबाद हरिद्वार में प्रतिभा गिरी जूलॉजी विभागाध्यक्ष व प्रेरणा राजपूत भौतिकी विभागाध्यक्ष के संयुक्त नेतृत्व में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस ‘वैश्विक कल्याण के लिए वैश्विक विज्ञान’ के विषय पर एक सेमिनार आयोजित किया गया। इस अवसर पर छात्र-छात्राओं द्वारा मॉडल, पोस्टर व क्विज प्रतियोगिता के माध्यम से प्रतिभाग किया कार्यक्रम संयोजक प्रतिभा गिरी ने कहा कि छात्र-छात्राओं को जीवन में हमें नित नए वैज्ञानिक प्रयोग करने चाहिए इससे विज्ञान के प्रति समझ बढ़ेगी और धीरे-धीरे प्रयोगो के प्रति आपकी रुचि बढ़ती जाएगी
इस अवसर पर मुख्य वक्ता प्रोफेसर डॉ0 आर0 डी0 कौशिक पूर्व विभागाध्यक्ष रसायन विज्ञान गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय हरिद्वार, काउंसिल सदस्य, भारतीय विज्ञान कांग्रेस संघ प्रतिनिधि, हरिद्वार चैप्टर ने कहा कि विज्ञान विषय के अध्ययन से ज्यादा आवश्यक है वैज्ञानिक सोच विकसित करने की साथ ही संसाधनों के समुचित उपयोग की आदत डालने पर बल दिया छात्र-छात्राओं को विज्ञान के प्रति आकर्षित, जागरूकता एवं प्रेरित करना तथा जनसाधारण को विज्ञान एवं वैज्ञानिक उपलब्धियों के प्रति सजग बनाना ही राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का मूल उद्देश्य है।

प्रोफेसर डॉ0 मुकेश कुमार, वनस्पति विज्ञान एव सूक्ष्म जीव विज्ञान गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय हरिद्वार ने कहा कि छात्र-छात्राओं को विज्ञान के प्रति आकर्षित व प्रेरित करना तथा जनसाधारण को विज्ञान एवं वैज्ञानिक उपलब्धियों के प्रति सजग बनाना ही राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का मूल उद्देश्य है
राजकमल कॉलेज के प्राचार्य डॉ राघवेंद्र चौहान ने बताया कि लोगों के दैनिक जीवन में उपयोग में लाए जाने वाले विज्ञान के क्षेत्र में विकास के लिए कई प्रयास किए जा रहे हैं. आज का युग विज्ञान और प्रौद्योगिकी का युग है जिसमें टेक्नोलॉजी को बढ़ावा दिया जा रहा है. ऐसे में विज्ञान विकास करने के लिए बहुत ही बड़ी भूमिका निभाता है. राष्ट्रीय विज्ञान दिवस हर साल लोगों के दैनिक जीवन में विज्ञान के महत्व के बारे में संदेश फैलाने और मानव कल्याण के लिए विज्ञान के क्षेत्र में सभी गतिविधियों, प्रयासों और उपलब्धियों को प्रदर्शित करने के लिए मनाया जाता है.
इस अवसर पर कार्यक्रम में श्रीमती राजेश देवी सचिव राजकमल कॉलेज, तथा महाविद्यालय के प्रबंध समिति सदस्य दुष्यंत प्रताप, नितिन चौहान, व , डॉ विपिन शर्मा फार्मेसी विभाग , डॉ0 जसपाल सिंह, डॉ0 रिचा सैनी, संजीव कुमार लांबा गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय हरिद्वार मा0 कुवरपाल सिंह, मा0, यशपाल सिंह, जयंत चौहान जिला पंचायत सदस्य आदि व प्रवक्तागण, अजय कुमार, विनीत कुमार, आस्था यादव, नैंसी चौहान, वेदांश कौशिक, बृजेश कुमार, अविनाश, स्टाफ सदस्यों एवं विद्यार्थियों सहित कई लोग उपस्थित रहे।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *