टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड एवं भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की ने सहयोगात्मक अनुवाद अनुसंधान एवं विकास के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

रुड़की। एक महत्वपूर्ण उपलब्धि को प्राप्त करते हुए टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड (टीएचडीसीआईएल), एक प्रसिद्ध ऊर्जा उत्पादन कंपनी, एवं प्रतिष्ठित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), रूड़की, दोनों, विज्ञान, इंजीनियरिंग एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अनुसंधान एवं विकास प्रयासों को आगे बढ़ाने के लिए एक सहयोगात्मक यात्रा शुरू करने के लिए एक साथ आए हैं।

अक्टूबर 2023 को हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन (एमओयू), अनुसंधान गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला में शामिल होने के लिए दोनों संस्थानों की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है, जिसमें ऊर्जा संरक्षण, ली-आयन स्टोरेज बैटरी के विकल्प, इलेक्ट्रिक वाहन बैटरी के लिए नैनो प्रौद्योगिकी, ग्रीन हाइड्रोजन, भू-तापीय प्रौद्योगिकी, जलवायु परिवर्तन, अपशिष्ट प्रबंधन एवं पुनर्चक्रण, जल प्रबंधन तथा संरक्षण, भंवर प्रेरित कंपन, सुरंग बनाने की तकनीक, जैव ईंधन, ग्रिड स्थिरता में सुधार व विभिन्न अन्य प्रासंगिक क्षेत्र जैसे डोमेन शामिल हैं व संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) के साथ संरेखित हैं

श्री आर के विश्नोई, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, टीएचडीसीआईएल, ने व्यक्त किया कि यह सहयोग ‘विकसित भारत’ – एक विकसित भारत की दृष्टि के अनुरूप, उद्योग एवं शिक्षा जगत के बीच अंतर को पाटने के व्यापक लक्ष्य के साथ, मौलिक व अनुवादात्मक अनुसंधान दोनों के लिए तैयार है।

श्री विश्नोई ने कहा कि इस भागीदारी का उद्देश्य बुनियादी एवं अनुवादात्मक अनुसंधान समाधान व ‘विकसित भारत’ के दृष्टिकोण का समर्थन करने के लिए उद्योग व शिक्षा जगत के बीच अंतर को पाटना है।

इस समझौता ज्ञापन में अपेक्षित सहयोग के प्रमुख क्षेत्रों पर बात करते हुए श्री. आर के विश्नोई ने आगे कहा, “टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड एवं आईआईटी रूड़की के बीच यह सहयोगी उद्यम अनुसंधान, नवाचार एवं तकनीकी उन्नति के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतिनिधित्व करता है, जिसमें विभिन्न उद्योगों और डोमेन के लिए अभूतपूर्व समाधान प्रदान करने की क्षमता है।”

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की के निदेशक प्रो. के.के. पंत ने कहा, ”आईआईटी रूड़की को परिवर्तनकारी साझेदारी में टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड के साथ सहयोग करने पर गर्व है जो अनुसंधान, नवाचार एवं तकनीकी उन्नति में एक नई ऊँचाई को छूने का प्रतीक है। यह समझौता ज्ञापन विभिन्न उद्योगों एवं क्षेत्रों के लिए अभूतपूर्व समाधानों को बढ़ावा देने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। इस सहयोग के माध्यम से, हमारा लक्ष्य शिक्षा एवं उद्योग के बीच की दूरी को पाटना, बुनियादी एवं अनुवादात्मक अनुसंधान दोनों को सुविधाजनक बनाना और ‘विकसित भारत’ सहयोग में – एक विकसित भारत के हमारे साझा दृष्टिकोण में योगदान देना है।

प्रोफेसर अक्षय द्विवेदी, कुलशासक प्रायोजित अनुसंधान एवं औद्योगिक परामर्श, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की ने कहा, “सहयोगात्मक अनुसंधान एवं विकास के लिए टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड के साथ हाथ मिलाना ज्ञान एवं नवाचार को आगे बढ़ाने के लिए आईआईटी रूड़की की स्थायी प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है। यह साझेदारी हमें अध्ययन के महत्वपूर्ण क्षेत्रों में प्रगति लाने के लिए अपनी तकनीकी विशेषज्ञता एवं अनुसंधान सुविधाओं का लाभ उठाने की अनुमति देगी। हम अनुसंधान एवं विकास में अग्रणी समाधानों को सुविधाजनक बनाने, एक-दूसरे की ताकत को पहचानने और विकसित करने के लिए उत्साहित हैं।”

समझौता ज्ञापन पर टीएचडीसीआईएल के प्रमुख (आरएंडडी) श्री एस के चौहान एवं आईआईटी, रूड़की के कुलशासक प्रायोजित अनुसंधान एवं औद्योगिक परामर्श, प्रोफेसर अक्षय द्विवेदी ने हस्ताक्षर किए।

टीएचडीसीआईएल 1587 मेगावाट की स्थापित क्षमता के साथ देश के प्रमुख बिजली उत्पादकों में से एक है, जिसमें टिहरी बांध और एचपीपी (1000 मेगावाट), उत्तराखंड में कोटेश्वर एचईपी (400 मेगावाट), पाटन में 50 मेगावाट और गुजरात के द्वारका में 63 मेगावाट की पवन ऊर्जा, 24 मेगावाट ढुकवां लघु जल विद्युत परियोजना, झाँसी, उत्तर प्रदेश एवं 50 मेगावाट सौर ऊर्जा परियोजना कासरगोड, केरल परियोजनाएं शामिल हैं। साथ ही, आईआईटी रूड़की, तकनीकी शिक्षा एवं अनुसंधान में एक अग्रणी संस्थान, शिक्षा व उद्योग में समान रूप से अपने योगदान के लिए प्रसिद्ध है।
यह सहयोग भारत के ‘विकसित भारत’ के विकास दृष्टिकोण में योगदान देने के लिए ज्ञान को आगे बढ़ाने, नवाचार को बढ़ावा देने और शिक्षा और उद्योग के बीच अंतर को पाटने के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *