ठंडा-गर्म खाने से गले में हो गया है इंंफेक्शन, तो आजमाएं ये घरेलू उपचार, तकलीफ होगी दूर

कई बार ऐसा होता है कि आप जल्दी-जल्दी में सर्द-गर्म खा लेते हैं जिससे आपका गला खराब हो जाता है। इससे आपको सर्दी, खांसी और जुखाम की समस्या होने लगती है जिससे आपको गले में दर्द और शिकायत की समस्या होने लगती है। ऐसे में आज हम आपके लिए गले के दर्द से छुटकारा पाने के लिए कुछ आसान घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिनको आजमाकर आप गले के इंफेक्शन और दर्द में तुरंत राहत प्रदान कर सकते हैं।

गले दर्द के घरेलू उपाय

गर्म पानी और नमक

सर्द-गर्म खाने से आपका गला खराब हो गया है और गले में जमा बलगम साफ होने का नाम ही नहीं ले रहा है तो ऐसे में नमक के पानी में मेथी उबालकर गरारे करने से आपको कुछ ही देर में राहत प्रदान होने लगती है।

हल्दी का पानी

इसके लिए आप एक गिलास गर्म पानी में करीब आधा चम्मच नमक मिलाकर गरारे करें. हल्दी कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है जोकि तेजी से आपके गले को ठीक करने में मददगार होते हैं। अगर आप हर 2-3 घंटों में इस पानी के गरारे करते हैं तो इससे आपको गले में तुरंत आराम पड़ने लगता है।

तुलसी के पत्तों का पानी

इसके लिए आप 1 गिलास पानी में कुछ तुलसी की पत्तियां डालकर उबाल लें। फिर आप इस पानी को छानकर गरारे करें। इस पानी के गरारे से आपको गले के दर्द में कुछ ही मिनटों में आराम प्रदान होता है।

अदरक और नींबू का पानी

इसके लिए आप एक कप पानी में थोड़ा सा अदरक उबाल लें। फिर आप इसमें नींबू का रस और शहद मिलाकर सेवन करें। अदरक एंटी-बैक्टीरियल और शहद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. इस ड्रिंक के सेवन से आपको खांसी और जुकाम से आसानी से छुटकारा मिलता है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *