राजकमल काॅलेज में बलिदान दिवस पर आयोजित होगा स्वैच्छिक रक्तदान शिविर

बहादराबाद । राजकमल साइंस एंड मैनेजमेंट कालेज बहादराबाद हरिद्वार में आगामी 23 मार्च 2023 को शहीद-ए-आज़म भगतसिंह, सुखदेव एवं राजगुरु के बलिदान दिवस पर तीसरा स्वैच्छिक रक्तदान शिविर राजकमल साइंस एंड मैनेजमेंट कालेज व विद्यार्थी कार्य विभाग, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ हरिद्वार के संयुक्त तत्वाधान द्वारा आयोजित किया जा रहा है।

राजकमल कॉलेज के प्राचार्य डॉ राघवेंद्र चौहान ने लोगों से स्वैच्छिक रक्तदान शिविर में पहुँच कर बढ़-चढ़कर रक्तदान करने तथा इस पुण्य कार्य में सहयोग करने की अपील की | उन्होंने कहा की रक्तदान करने के संबंध में लोगों के मन में जो भ्रांतियां हैं, उनको दूर करने का भी प्रयास किया जाएगा। रक्तदान के जरिये ही रक्त की कमी को पूरा किया जा सकता है। डॉ चौहान ने कहा कि कोई भी स्वस्थ व्यक्ति जिसकी उम्र 18 से 60 वर्ष के बीच हो और उसका वजन 45 किग्रा से अधिक हो, वह रक्तदान कर सकता है। रक्तदान करने से शरीर में किसी प्रकार की कमजोरी नहीं आती है। इसलिए सभी को नियमित तौर पर रक्तदान करना चाहिए।
रक्तदान-महादान का जीवनदायी सन्देश बुलंद करते रोहित चौहान विद्यार्थी कार्य विभाग प्रमुख, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ हरिद्वार ने आसपास के लोगों से स्वैच्छिक रक्तदान के लिए आगे आने का आह्वान किया। उन्होंने कहा की रक्तदान से बड़ा कोई दान नहीं होता. रक्तदान जैसे पुनीत कार्य के लिए सभी को आगे आना चाहिए, जिससे कि किसी की जान बच सके. रक्तदान करने से हमारे शरीर में नए रक्त का संचार तेजी से बढ़ता है. नियमित रूप से रक्तदान करने से आयरन की अतिरिक्त मात्रा नियंत्रित हो जाती है। जो दिल की सेहत के लिए अच्छी है। ब्लड बैंकों में रक्तदान की कमी को दूर करने और थैलिसिमिया से पीड़ित बच्चों, एनीमिया की शिकार गर्भवती महिलाओं एवं दुर्घटनाओं में गंभीर रूप से घायल व्यक्तियों को रक्त की सहज उपलब्धता सुनिश्चित करने लिये राजकमल साइंस एंड मैनेजमेंट कालेज बहादराबाद व विद्यार्थी कार्य विभाग, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ हरिद्वार द्वारा तीसरा स्वैच्छिक रक्तदान शिविर आयोजित किया जा रहा है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *