कहीं आपको बेड टी पीने की आदत तो नहीं? अगर पीते हैं तो ये आपकी सेहत बिगाड़ सकती है

कुछ लोग चाय के इतने आदि हो जाते हैं कि जब तक बिस्तर पर उन्हें चाय नहीं मिल जाती बिस्तर से उठते नहीं है। लेकिन आप जानते हैं कि बेड टी निहार मुंह पीने से आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। सुबह-सुबह आप खाली पेट कॉफी या चाय पीते हैं तो आपके ब्लड प्रेशर, हार्ट रेट और ब्रीदिंग रेट पर असर पड़ता है। निहार मुंह चाय पीने से आपको गैस की समस्या रहती है साथ ही आपका मेटाबॉलिज्म भी कम होता है।
कैफीन का ज्यादा इस्तेमाल आपके लिए नुकसान दायक है। खाली पेट चाय पीने से पाचन खराब हो जाता है, कब्ज एसिडिटी जैसी परेशानियां हमेशा रहती है। इसके अलावा सुबह बेड टी पीने से ब्लड सर्कुलेट कम हो जाता है। आइए जानते है बेड टी पीना किस तरह नुकसानदायक है।
चाय या कॉफी के साथ दिन की शुरूआत करने के ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है। निहार मुंह आप बिस्तर पर चाय पीते हैं तो आपको पूरा दिन एसिडिटी बनी रह सकती है। सुबह-सुबह आप बिस्तर पर चाय पीते हैं तो आपकी भूख खत्म हो जाती है। चाय पीने के बाद आप लंबे समय तक भूख महसूस नहीं करते। लंबे समय तक भूखे रहने से आपकी बॉडी में कैलरी की भारी कमी हो जाती है। इसकी वजह से आपको चक्कर आ सकते हैं, बॉडी में कमजोरी महसूस हो सकती है। बेड टी पीने से आपका मेटाबॉलिज्म धीमा पड़ जाता है। चाय पीने के बाद भूख नहीं लगती और आप नाश्ता स्किप करके घर से निकल जाते है, जो आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक है। हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट आपके मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ा सकता है। खाली पेट कैफीन का सेवन करने से गैस की समस्या हो सकती है। कैफीन से गैस्ट्रिक कोशिकाएं उत्तेजित हो सकती है जिससे एसिड बढ़ सकता है। आपको लगता है कि सुबह बिस्तर पर चाय पीकर आप फ्रेश और एनर्जेटिक महसूस कर रहे हैं तो आप गलत सोचते हैं। खाली पेट चाय का सेवन आपके बॉयलॉजिकल क्‍लॉक में गड़बड़ी और बेचैनी बढ़ा सकता है।


ध्यान देने योग्य बातें
आप दिन की शुरुआत गर्म पानी पीकर कीजिए। आप चाहें तो दिन की शुरूआत शहद और नींबू पानी पीकर भी कर सकते है। आप सुबह हेल्दी ब्रेक फास्ट खाएं। ब्रेक फास्ट में आप परांठा पोहा, इडली और डोसा खा सकते हैं। अगर आपको सुबह चाय पीने की आदत है तो ग्रीन टी पीएं। ये आपकी सुस्ती दूर करने के साथ ही आपको तंदुरुस्त भी रखेगी।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *