महिलाओं की सेहत के लिए वरदान है काली किशमिश, रोजाना सेवन से मिलते हैं ये फायदे

आपने बाजार में भूरी, लाल, हरी, काली और सुनहरे रंग की किशमिश तो कई बार देखी होगी। लेकिन क्या आप जानते हैं बात जब महिलाओं की सेहत की होती है तो उनके लिए काली किशमिश का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है। काली किशमिश का सेवन करने से महिलाओं में एनीमिया, हेयर फॉल और त्वचा सी जुड़ी कई समस्याएं दूर होती हैं। काली किशमिश में आयरन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, ऊर्जा, प्रोटीन, शुगर, कैल्शियम, आयरन, सोडियम, कई तरह के विटामिंस जैसे विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो एसिड आदि मौजूद होते हैं। जो उसे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद बनाते हैं।

एनीमिया

ज्यादातर महिलाओं को एनीमिया की समस्या बनी रहती है। खून में आयरन की कमी होने से एनीमिया जैसे रोग का खतरा बढ़ जाता है। अगर समय रहते इस समस्या का उपचार न किया जाए तो ये अन्य रोगों का कारण बने लगता है। अगर आप भी एनीमिया की समस्या से जुझ रहे हैं तो काली किशमिश का सेवन आपको फायदा पहुंचा सकता है। काली किशमिश में प्रोटीन, विटामिन-बी 6, थियामिन,विटामिन-ई जैसे गुण पाए जाते हैं, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर आयरन की कमी को दूर करने में मदद करते हैं।

सूखी खांसी

सूखी खांसी की समस्या से राहत पाने के लिए आप काली किशमिश का सेवन कर सकते हैं। किशमिश की तासीर गर्म होती है। जो खांसी में राहत दिलाने का काम करती है। इसके लिए आप काली किशमिश को रातभर पानी में भिगोकर सुबह उसका सेवन करें।

खराब कोलेस्ट्रॉल

काली किशमिश में मौजूद पेक्टिन नाम का फाइबर शरीर में पहुंचकर खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करता है। इसके अलावा काली किशमिश का सेवन दिल की नसों और रक्त कोशिकाओं को डैमेज होने से भी बचाता है।

अनियमित पीरियड

कई बार महिलाओं के शरीर में खून की कमी और कई अन्य कारणों की वजह से अनियमित पीरियड्स की समस्या भी होने लगती है। ऐसे में डाइट में काली किशमिश शामिल करके आप इन समस्याओं से निजात पा सकती हैं।

इम्यूनिटी

काली किशमिश में रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने वाले कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो संक्रमित बीमारियों का खतरा कम करके व्यक्ति की इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने का कम करते हैं।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *