खाने के बाद तेजी से बढ़ जाता है ब्लड शुगर, इस एक मसाले के पानी से करें रक्त शर्करा को कंट्रोल

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें पैंक्रियाज इंसुलिन का उत्पादन करना कम कर देता है या फिर बंद कर देता है। इंसुलिन का कम उत्पादन होने से ब्लड में शुगर का स्तर हाई होने लगता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए जरूरी है कि ब्लड शुगर को कंट्रोल करें वरना इस बीमारी के जोखिम बढ़ने का खतरा अधिक रहता है। डायबिटीज के मरीजों की ब्लड शुगर अक्सर खाने के बाद तेजी से बढ़ने लगती है। शुगर बढ़ने पर बार-बार यूरीन का डिस्चार्ज होना और बॉडी में कमजोरी होने जैसे लक्षण बेहद परेशान करते हैं। अब सवाल ये उठता है कि डायबिटीज के मरीजों की खाने के बाद ब्लड शुगर हाई क्यों हो जाती है?

हम जो कुछ भी खाना खाते हैं वह ग्लूकोज में तब्दील हो जाता है और ये ग्लूकोज खून के साथ कोशिकाओ मे प्रवेश करके ऊर्जा पैदा करता है इसीलिए खाना खाने के बाद ब्लड ग्लूकोज लेवल हाई होता है। डायबिटीज के मरीजों का ब्लड शुगर खाने के एक घंटे बाद 200mg/dl से कम और खाने के दो घंटे बाद 180 mg/dL से कम होना चाहिए। ब्लड शुगर का स्तर हाई होने पर अक्सर लोग दवाईयों का सेवन करते हैं।

आप जानते हैं कि डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए आप अजवाइन का इस्तेमाल उसका पानी बनाकर कर सकते हैं। खाने के बाद अजवाइन का पानी पीने से असानी से ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है। योग गुरु बाबा रामदेव के मुताबिक अजवाइन एक ऐसा मसाला है जो औषधीय गुणों से भरपूर है। इसका सेवन करने से पाचन दुरुस्त रहता है और ब्लड शुगर कंट्रोल रहती है। आइए जानते हैं कि अजवाइन का सेवन कैसे ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है और इसे कैसे तैयार करें।

अजवाइन कैसे ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है?
phablecare में जनरल फिजिशियन,डॉ पाखी शर्मा ने बताया है कि डायबिटीज के मरीज शुगर कंट्रोल करने के लिए अजवाइन का सेवन करें। अजवाइन में मौजूद प्रोटीन धीरे-धीरे पचता है,जो शुगर के अवशोषण को धीमा कर सकता है। अजवाइन में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है। इसका सेवन करने से पेट लम्बे समय तक भरा रहता है और वजन भी कंट्रोल रहता है। अजवाइन का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए दवाई की तरह असर करता है।

अजवाइन का पानी कैसे तैयार करें:
अजवाइन का पानी बनाने के लिए रात में 1 चम्‍मच अजवाइन को एक गिलास पानी में भिगो दें। अगले दिन सुबह इस पानी को उबालकर छान लें। इस पानी को ठंडा करके स्टोर कर लें। आप इस पानी का सेवन खाने के बाद करें आपका ब्लड शुगर कंट्रोल रहेगा।

अजवाइन के फायदे:
अजवाइन का सेवन करने से पाचन दुरुस्त रहता है। इसका सेवन करने से कब्ज से निजात मिलती है। अजवाइन में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो दवा की तरह बॉडी पर असर करते हैं। अजवाइन का सेवन करने से सर्दी जुकाम से निजात मिलती है। अजवाइन का पानी लीवर को हेल्दी रखता है। इसका सेवन करने से बॉडी में पोषक तत्वों की कमी पूरी होती है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *