क्या सर्दियों में दही खाया जा सकता है? जानिए इसके स्वास्थ लाभ और नुकसान

 

सर्दियों में खानपान को लेकर सभी लोगों को विशेष सावधानी बरतते रहने की सलाह दी जाती है। बड़े बुजुर्ग कहते रहे हैं, सर्दी के दिनों में उन चीजों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए जिसकी तासीर ठंडी होती है, क्योंकि इससे सर्दी-जुकाम और बुखार होने का खतरा हो सकता है। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या सर्दियों में दही खाया जा सकता है? असल में दही ठंडी होती है। दही कार्ब्स में कम होने के साथ उच्च मात्रा में प्रोटीन, विटामिन्स, खनिजों और प्रोबायोटिक का स्रोत मानी जाती है, इसके सेवन को पाचन शक्ति बढ़ाने वाला माना जाता रहा है। लेकिन बहुत से लोग सर्दियों के मौसम में दही खाना छोड़ देते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे उन्हें सर्दी और खांसी होने का खतरा बढ़ जाएगा। क्या वाकई ठंड के मौसम में दही का सेवन हानिकारक है?

आहार विशेषज्ञ कहते हैं, दही को अति-पौष्टिक आहारों में से माना जाता है, जो शरीर को कई प्रकार से लाभ प्रदान करती है। सर्दियों में दही खाना चाहिए या नहीं इसको लेकर लंबे समय से चर्चा होती रही है, हालांकि अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो इसका सेवन सर्दियों में भी किया जा सकता है।

सर्दियों में खा सकते हैं दही?

डॉ अर्चना सिंह बताती हैं, दही को स्वस्थ आहार के रूप में शामिल किए जाने की सलाह दी जाती रही है। इसमें उच्च मात्रा में गुड बैक्टीरिया होते हैं जो पाचन को ठीक रखने में काफी लाभकारी हो सकते हैं। इसके अलावा इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन बी की भी अच्छी मात्रा होती है, जिसकी हमारे शरीर को नियमित रूप से आवश्यकता होती है।

सर्दियों में रूम टंप्रेचर पर दही का सेवन किया जा सकता है, हालांकि बच्चे-बुजुर्गों को जरूर इससे बचाव करना चाहिए।

सर्दियों में इस बात का रखें ध्यान

डॉ अर्चना कहती हैं, सर्दियों में दही खाने से पहले उसका तापमान व्यवस्थित करना सबसे जरूरी होता है। फ्रिज में दही को न रखें, दोपहर के समय में इसका सेवन करना ज्यादा लाभकारी होता है। यदि आपको कफ की दिक्कत है तो दही खाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें। वैसे तो यह शरीर के लिए विशेष लाभकारी है, पर कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी माना जाता है।

संपूर्ण शरीर के लिए लाभकारी है दही

दही, एक किण्वित डेयरी उत्पाद है जिसमें उच्च प्रोटीन, कम कार्ब्स, विटामिन और खनिज होते हैं। ये पोषक तत्व अंगों के समुचित कार्य के लिए महत्वपूर्ण है। दही को अध्ययनों में हृदय स्वास्थ्य, प्रतिरक्षा प्रणाली, रक्त शर्करा के स्तर को ठीक रखने, त्वचा और बालों के स्वास्थ्य, वजन को कंट्रोल करने और पाचन तंत्र को बढ़ावा देने में मददगार माना जाता है। कुछ अध्ययनों में कहा गया है कि रोजाना आहार में दही को शामिल करके कई प्रकार से शरीर को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *