पर्यावरण स्वच्छता के लिए प्रकृति का संरक्षण जरूरी, “मेरी मिट्टी मेरा देश” कार्यक्रम का आयोजन किया गया, रोपे गए 300 पौधे

रुड़की । रोटरी क्लब रूड़की अपर गंगेज ने भारतीय सेना के आईबैक्स ब्रिगेड के गनर्स के परिवारों और छोटे बच्चों के सहयोग से “मेरी मिट्टी मेरा देश” कार्यक्रम का आयोजन किया। जिसमें ऊपरी गंगा नहर के पास फल और नीम के 300 पौधे लगाए गए। पूरा कार्यक्रम प्रसिद्ध पर्यावरणविद् पीपल बाबा (स्वामी परिवर्तन) के मार्गदर्शन में आयोजित किया गया,l। जिन्होंने पेड़ लगाने और उनकी देखभाल करने का सही तरीका बताया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि जब किसी को एक पेड़ लगाना चाहिए तो कम से कम तीन साल तक उसकी देखभाल भी करनी चाहिए।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि निदेशक सीबीआरआई प्रदीप कुमार ने बताया कि पृथ्वी के अस्तित्व के लिए प्रकृति और मानव को कैसे संबंध बनाना चाहिए। रवि प्रकाश ने रोटरी क्लब द्वारा किये गये कार्यों के बारे में बताया. निधि शांडिल्य ने कहा कि रोटरी क्लब रूड़की अपर गैंगेज भारतीय सेना के सहयोग से 15 अगस्त को मनाने के लिए पर्यावरण के लिए कार्य कर रहा है और शहर की सफाई और पेड़ लगाने का अभियान शुरू किया है। शहर की प्रतिष्ठित हस्तियां प्रमोद कीर, डॉ. करण सिंह, ठाकुर संजय सिंह, डॉ. प्रदीप रस्तोगी, डॉ. प्रियांक रस्तोगी, अचल मित्तल, विजय अरोरा, डॉ. शर्मा, सुनैना शर्मा, वेटरन्स कमांडर एससी त्यागी (सेवानिवृत्त), कमांडर यश वीर , (सेवानिवृत्त) भारतीय नौसेना से और कर्नल शमशेर (सेवानिवृत्त) और कर्नल मानसिंह (सेवानिवृत्त) के साथ 30x भूतपूर्वक सैनिक भी समारोह में उपस्थित थे।
भारतीय नौसेना के वरिष्ठ अनुभवी कमांडर एससी त्यागी (सेवानिवृत्त) ने वृक्षारोपण अभियान में पूर्व सैनिक परामर्श का नेतृत्व किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *