इन मरीजों के सेहत के लिए दूध का सेवन है हानिकारक, जानें किस तरह हेल्दी रखें लिवर

लिवर हमारे शरीर के सबसे जरूरी अंगों में से एक है, जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में एक जरूरी और अहम भूमिका निभाता है। इसलिए, इस बीमारी से जुड़ी जानकारी होना बहुत जरूरी है, ताकि समय रहते इसके जोखिम को कम किया जा सके। फैटी लिवर की बीमारी शराब के अत्यधिक सेवन से हो सकती है लेकिन कई वर्षों में बड़ी संख्या में ऐसे रोगी हैं जो बहुत कम शराब पीते हैं या शराब नहीं पीते हैं, लेकिन फिर भी उनमें फैटी लिवर की समस्या पायी गयी है। इस विकार को नॉन-एल्कोहलिक फैटी लिवर डिजीज (NAFLD) के रूप में जाना जाता है। फैटी लिवर एक बेहद सामान्य लिवर की बीमारी है और इससे 5-20 प्रतिशत तक भारतीयों के प्रभावित होने का अनुमान है। कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन-ए जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर दूध सेहत के लिए जरूरी खाद्य पदार्थों में से एक है। फैटी लिवर से ग्रस्त मरीजों के लिए दूध स्लो पॉइजन की तरह कार्य करता है। फैटी लिवर के मरीजों को खाना पचाने में दिक्कत होती है, ऐसे में उन्हें अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है। आयुर्वेद के अनुसार इस बीमारी से ग्रसित लोगों के लिए दूध पीने को भी हानिकारक माना गया है। आइए जानते हैं क्यों इससे पीड़ित मरीजों को दूध नहीं पीने की सलाह दी जाती है।

इसलिए करें परहेज: स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि इन मरीजों को प्रोटीन की अधिकता वाले खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल नहीं करना चाहिए। दूध में भी प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है, ऐसे में इसके सेवन से भी बचना चाहिए। इसके साथ ही दूध को पचाने में वक्त भी अधिक लगता है और सूजन व फैट भी बढ़ने लगता है। दूध में मलाई की वजह से चिकनापन होता है और लिवर के मरीजों को चिकनाई से दूर रहने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा कार्बोहाइड्रेटयुक्त आहार (सफेद चावल, आलू, सफेद ब्रेड) को खाने से बचें।

फैटी लिवर से बचाव: फैटी लिवर से बचना है तो अपने आहार में वसा रहित या कम वसा वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करें। इसके अलावा ताजे फलों और सब्जियों का सेवन करें। साथ ही मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स, व्हेय प्रोटीन, और ग्रीन टी जैसे खाद्य पदार्थ को डाइट में शामिल करें। हरी सब्जियां, अखरोट, जैतून का तेल, लहसुन, मेवे, फलियां, जामुन और अंगूर का सेवन लिवर के लिए फायदेमंद माना गया है। सबसे आवश्यक बात यह है कि लिवर की बीमारी से परेशान व्यक्तियों को शराब का सेवन नहीं करना चाहिए।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *