इस खास तरह की शुगर खाकर कंट्रोल में रहेगा डायबिटीज, जानें इसके कितने हैं फायदे

कुछ समय से सामान्य यानी सफेद चीनी की जगह लोग ब्राउन शुगर और कोकोनट शुगर का इस्तेमाल करने लगे हैं. इसे कोकोनट पाम शुगर के नाम से भी जाना जाता है. दरअसल, ये शुगर कई मिनिरल्स से भरपूर एक नेचुरल स्‍वीटनर होती है, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. अगर आप रोजाना सफेद चीनी की जगह कोकोनट शुगर का सेवन करते हैं, तो इससे आपको कई लाभ हो सकते हैं. आइए जानें कोकोनट शुगर के हेल्थ से जुड़े फायदे तके बारे में…

जानिए क्या है कोकोनट शुगर

अगर आपने कोकोनट शुगर का नाम नहीं सुना तो, आपको बता दें नारियल के पेड़ में जो फूल निकलते हैं, उनके रस से तैयार होने वाले शुगर को कोकोनट शुगर कहते हैं. इसे बनाने के लिए नारियल के फूल के एक सिरे को काटकर उसके रस को स्टोर कर लेते हैं. एक बर्तन में रखकर इस रस को आंच कम आंच पर पकाया जाता है. जब यह सूख जाए तब इसमें जो बचता है, उसे ही कोकोनट शुगर की तरह यूज करते हैं.

कोकोनट शुगर क्यों है सेहत के लिए अधिक फायदेमंद?

कोकोनट शुगर में एंटीऑक्‍सीडेंट, मिनरल्‍स, फाइबर भी मिलता है. इसमें कैलोरी भी मिल जाती है. कोकोनट शुगर में सफेद चीनी के मुकाबले सुक्रोज और फ्रुक्टोज कम होता है और जिंक, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन की मात्रा भरपूर होती है. इसलिए यह फायदेमंद होता है. इसका इस्तेमाल नेचुरल स्‍टीटनर के तौर पर फ्रूट जूस, ओट्स, फल के साथ कर सकते हैं.

कोकोनट शुगर में पोषक तत्व-

कोकोनट शुगर की थोड़ी सी मात्रा में भी इंसुलिन और सोबर फाइबर भरपूर पाया जाता है. जिसकी मदद से शुगर स्‍पाइक की समस्‍या दूर हो सकती है. डायबिटीज में यह फायदेमंद हो सकता है. कोकोनट शुगर के इस्तेमाल से ब्‍लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं. इसके सेवन से हाइपोग्‍लाइसेमिया, चक्‍कर आना, पसीना आना जैसी समस्या भी कंट्रोल हो सकता है. कोकोनट शुगर के सेवन से डायबिटीज पर भी कंट्रोल मिल सकता है।

वजन कम करने में मददगार है कोकोनट शुगर-

कोकोनट शुगर को अगर आप अपनी डाइट में शामिल करते हैं, तो वजन कम करने के लिए सोबर फाइबर काफी असरदार साबित हो सकता है. सामान्‍य चीनी की तुलना में कोकोनट शुगर का सेवन बेहतर माना जाता है।

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *