सुबह खाली पेट चाय या कॉफी पीने से शरीर को बहुत सारे नुकसान, पाया जाता है कैफीन

भारत में चाय सभी की पसंदीदा पेय है. इसे पीने वाले लोगों की संख्या बहुत अधिक है. ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत चाय से करते हैं. वहीं, कुछ लोग दिनभर में कई कप चाय पी लेते हैं. जबकि, कुछ लोगों को कॉफी पीने की आदत होती है. लेकिन आपको बता दें, सुबह खाली पेट चाय या कॉफी पीने से शरीर को बहुत सारे नुकसान होते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि चाय और कॉफी में कैफीन पाया जाता है. इसलिए इसे सीमित मात्रा में ही पीना चाहिए, क्योंकि ये सेहत के लिए जहर के समान है. वहीं, रात में सोने से पहले चाय या कॉफी नहीं पीनी चाहिए. इससे रातों की नींद खराब हो जाती है. इसके अलावा, सुबह खाली पेट भी चाय नहीं पीनी चाहिए. कई डॉक्टर्स भी खाली पेट चाय नहीं पीने की सलाह देते हैं. आइए, जानें इसके नुकसान के बारे में…

जानें नुकसान
हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो चाय और कॉफी में टैनिन भी पाया जाता है. इससे शरीर के विकास में बाधा आती है. चाय में पाया जाने वाला टैनिन भोजन से आयरन और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों के अवशोषण में बाधा उतपन्न करता है. इससे शरीर को आवश्यक पोषक तत्वों की पूर्ति नहीं होती है. इसके लिए खाली पेट चाय न पिएं क्योंकि ये सेहत के लिए जहर के समान है.

1. डिहाइड्रेशन की समस्या- खाली पेट चाय पीने से डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ जाता है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि चाय में कई ऐसे आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिनसे बार-बार पेशाब आने की समस्या होती है. अगर पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं, तो डिहाइड्रेशन होता है.

2. हार्टबर्न की दिक्कत- नियमित रूप से खाली पेट चाय पीने से हार्ट बर्न की भी समस्या होती है. साथ ही अलसर का दर्द भी बढ़ता है. यह चाय में मौजूद एसिड की वजह से होता है. इसके लिए खाली पेट चाय पीने से परहेज करें.

3. मेटाबॉलिज्म पर असर- खाली पेट चाय पीने से मेटाबॉलिज़्म प्रभावित होता है. इससे हाजमा भी बिगड़ता है. मेटाबॉलिज़्म स्लो होने से पाचन तंत्र सही से काम नहीं करता है. इसके लिए खाली पेट चाय न पिएं.

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *