केदारनाथ में यात्रियों की सुविधा के लिए 3 होमगार्ड जवान तथा श्याम की पाली में 3 होमगार्ड जवान ड्यूटी रहेंगे, श्रद्धालुओं ने इस पहल की सराहना की

रुदप्रयाग । होमगार्ड एवं नागरिक सुरक्षा मुख्यालय उत्तराखंड द्वारा जनपद रुद्रप्रयाग में वर्तमान में गतिमान केदारनाथ धाम यात्रा में देश-विदेश से दर्शन हेतु आए श्रद्धालुओं में कुछ ऐसे श्रद्धालु जो अत्यंत वृद्ध असहाय अथवा दिव्यांगजन है, तथा जिन श्रद्धालुओं को यात्रा पूर्ण करने में काफी कठिनाई का सामना करना पड़ता है।

इस दिशा में सकारात्मक पहल करते हुए केदारनाथ धाम में एक सहायता डेस्क की स्थापना की गई है। श्रद्धालुओं की यथासंभव मदद हेतु श्री केदारनाथ धाम परिसर में श्रद्धालुओं का प्रतिदिन पूर्ण सहायता हेतु धाम के परिसर में चिन्हित स्थान पर होमगार्ड सहायता डेस्क पर सुबह की पाली में 3 होमगार्ड जवान तथा श्याम की पाली में 3 होमगार्ड जवान ड्यूटी रहेंगे, विभाग द्वारा कार्यवृत्त इस पहल का प्राथमिक उद्देश्य जरूरतमंद लोगों को मार्गदर्शन सहायता और आवश्यक सेवाएं प्रदान करके, प्रशासन और पुलिस बल को सहायता करना है। विभाग द्वारा तीर्थ यात्रियों के सम्मुख आने वाली कठिनाइयों के समाधान हेतु हेल्पडेस्क रूपी पहल का श्रद्धालुओं द्वारा स्वागत किया गया है। प्रशिक्षित होमगार्ड्स कर्मी जो श्री केदारनाथ धाम की दुर्गम घाटी में उनके अनुभव और विशेषता के लिए जाने जाते हैं की उपस्थिति यह सुनिश्चित करती है कि सभी आगंतुकों को मुश्किल परिस्थितियों में प्राप्त सहायता पहुंचाई जा सके होमगार्ड विभाग द्वारा श्री केदारनाथ धाम मैं जनहित की दृष्टि में लिया गया,यह सराहनीय कदम मील का पत्थर साबित होगा।

 

पर हमसे जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक  करे , साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमे पर फॉलो करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *